Twitter
You are hereNariखट्टे डकार आने की ये हैं वजह
खट्टे डकार आने की ये हैं वजह
Views:- Tuesday, January 10, 2017-1:53 PM

सेहत:खाना खाने के बाद कुछ लोग को डकार आने की परेशानी होती है। इसका कारण पाचन प्रक्रिया में गड़बड़ी का होना है। गलत तरीके का खान-पान के अलावा इसके और भी बहुत से कारण हो सकते हैं। डकार आना वैसे तो सामान्य क्रिया है लेकिन इससे खुद को तो परेशानी होती ही है,दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है। आइए जाने आखिर क्या-क्या वजह हो सकती है डकार आने की। 


1. कब्ज
पेट साफ न होना और कब्ज रहना भी डकार आने का कारण हो सकता है। डकार से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि पहले पेट की परेशानी को दूर करें। 

2. गलत खान-पान
कई बार गलत खान-पान होने के कारण भी यह परेशानी आ सकती है। बासी खाना,तली हुई चीजें,फास्ट फूड, स्पाइसी खाना,कोल्डड्रिंक भी इसकी वजह हो सकती है। अच्छा और हैल्दी भोजन ही खाएं। 

3. पेट की गड़बड़ी या अपच
खाना सही तरीके से न पचना और भूख कम लगने से भी यह परेशानी आ सकती है। पाचन प्रक्रिया अच्छी होगी तो खाना पच भी जाएगा और डकार भी नहीं आएगें। 

4. पेट की गैस 
खाना खाते वक्त बातें करना या जरूरत से ज्यादा पेट भर कर खाना खाने से भी पेट में गैस का कराण बनता है। इससे सारा दिन डकार आने की परेशानी हो सकती है। ध्यान रखें कि पेट में गैस न बनें। 

5. खाना ठीक से न चबाना
जल्दी-जल्दी खाना चबाने से भी डकार आने की परेशानी हो सकती है। इसके लिए जरूरी है कि धीरे-धीरे और अच्छी तरह से चबा कर ही खाना खाएं।