Twitter
You are hereNari

घुटनों और कोहनियों का कालापन मिनटों में होगा दूर, अपनाए ये घरेलू नुस्खे!

घुटनों और कोहनियों का कालापन मिनटों में होगा दूर, अपनाए ये घरेलू नुस्खे!
Views:- Tuesday, December 5, 2017-2:39 PM

लड़कियां अक्सर अपने चेहरे को तो खूबसूरत बना लेती है लेकिन कोहनियों और घुटनो पर ध्यान नहीं देती। जिससे त्वचा में रूखेपन, हार्मोंन असुंतलन, सूरज की हानिकारक किरणों और मोटापे के कारण घुटनो और कोहनियों का रंग काला हो जाता है। लड़कियां कोहनियों और घुटनों का कालापन दूर करने के लिए कई तरह ट्रीटमेंट और क्रीम्स ट्राई करती है लेकिन किसी से भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। इसकी बजाए आप कुछ घरेलू उपाय से कोहनियों और घुटनो के कालेपन को हमेशा के लिए गायब कर सकती है। तो आइए जानते है घुटनो और कोहनियों का कालापन दूर करने के कुछ असरदार घरेलू उपाय।
 

1. नींबू और बेकिंग सोडा
नींबू के रस और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिलाकर कालेपन वाली जगहें पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। इसके बाद पानी से इसे साफ करके मॉइस्चराइज करें। यह त्वचा की डेड स्किन निकाल कर उसका कालापन दूर करने में मदद करता है।

PunjabKesari

2. एलोवेरा
2 टेबलस्पून एलोवेरा में 1/2 कप दही मिक्स करके इसे घुटनो और कोहनियों पर 15-30 मिनट तक लगाकर पानी से साफ कर लें। यह स्किन को मॉइस्चराइज करके कालापन दूर करने में मदद करता है।

PunjabKesari

3. हल्दी
हल्दी में 1 टीस्पून मलाई मिक्स करके कोहनियों और घुटनों पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद इसे गर्म पानी से साफ करें। इसे लगाने से कुछ ही दिनों में कालापन गायब हो जाएगा।

PunjabKesari

4. बेसन
1.5 टीस्पून बेसन में चुटकी भर हल्दी, 1 टीस्पून जैतून का तेल, 1 टीस्पून दूध और 1/3 टीस्पून नींबू का रस मिलाकर कालेपन वाली जगहें पर लगाएं। इसके बाद गर्म पानी से इसे साफ कर लें।

PunjabKesari

5. चीनी
चीनी, जैतून का तेल या बादाम का तेल बराबर मात्रा में मिक्स करके स्क्रब की तरह कोहनियों और घुटनों पर रगड़े। स्क्रब करने के बाद इसे कुछ मिनट छोड़ कर तेल से मसाज करें।

PunjabKesari

6. शहद
1 टेबलस्पून शहद में 1 अंडा, 1 टीस्पून और ओटमील मिक्स करें। इसे 30 मिनट तक कोहनियों और घुटनों पर लगाकर धो लें। हफ्ते में 2 बार इसे लगाने से कालापन कुछ समय में ही गायब हो जाएगा।

PunjabKesari

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP