28 APRSUNDAY2024 6:06:54 PM
Nari

महिलाओं द्वारा 20 रुपए से शुरू किया गया आचार-मुरब्बे का बिज़नेस आज 30 लाख के टर्नओवर तक पहुंचा

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 24 May, 2021 07:27 PM
महिलाओं द्वारा 20 रुपए से शुरू किया गया आचार-मुरब्बे का बिज़नेस आज 30 लाख के टर्नओवर तक पहुंचा

इतिहास गवाह रहा है कि महिला ने जिस भी फिल्ड में हाथ अज़माया वहां उन्हें कामयाबी ही मिली है। ऐसी ही एक मिसाल पेश की हैं पंजाब के तलवाड़ा के रामपुर गांव की 10 वीं पास रेनू ने, जिन्होंने मात्र 20 रुपए से शुरू किए आचार, मुरब्बे, चटनी, जूस  आदि के बिज़नेस को आज देश में ही नही ब्लकि विदेशों में भी प्रचलित कर दिया हैं। 
 

10 महिलाओं के साथ से शुरू किया यह बिज़नेस-
रेनू ने अपने इस बिज़नेस के बारे में बताया कि साल 2003 में हमने गांव की महिलाओं से 20-20 रुपए इकट्ठे कर  इस बिज़नेस की शुरूआत की थी। इस बिजनेस को चलाने के लिए शुरूआत में उन्हें 10 महिलाओं का साथ मिला, जिसके बाद यह स्टाफ धीरे-धीरे बढ़ता गया और अब इस बिज़नेस के साथ करीब 300 बेरोज़गार महिलाएं जुड़ चुकी हैं।
 

PunjabKesari
 

पंजाब में ही नहीं विदेशों में भी बिकता है आचार- 
इतना ही नहीं इन महिलाओं के आचार, चटनी, जूस, स्क्वैश आदि प्रोडक्टस केवल पंजाब में ही नहीं ब्लकि दिल्ली, बैंगलोर, चंडीगढ़ के अलावा देश-विदेशों में भी बिकते हैं। रेनू ने बताया कि केवल चंडीगढ़ जैसे शहर में ही हमारी 11 ब्रांच है। इसके अलावा कनाडा-अमेरिका से भारत आए NRI भी हमारे प्रोडक्ट्स खरीदने यहां आते-रहते हैं। 


नेशनल अवार्ड से किया जा चुका है सम्मानित-
वहीं इनके फूड क्वालिटी के लिए इस संस्था को नेशनल अवार्ड से भी सम्मनित किया जा चुका है। इतना ही नहीं सरकार की तरफ से इस बिज़नेस के लिए डेढ़ करोड़ की रूपए का राशि भी दी जा चुकी हैं। इतना ही नहीं इस राशि को पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल खुद देने आए थे, और इन महिलाओं की हौसला-अफजाई भी की।
 

आर्गेनिक तरीके से तैयार होते है प्रोड्क्टस-
वहीं इस बिज़नेस की महिला प्रधान का कहना है कि यहां पर हर एक चीज़ बहुत ही आर्गेनिक तरीके से तैयार की जाती है जिसके लिए उन्हें नेशनल अवार्ड मिला है, इन प्रोडक्टस में किसी भी तरह का कोई केमिकल या पेस्टीसाइड नहीं होता, यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही हैल्थी है। इन प्रोडक्ट का पीएच लेवल चेक करने के बाद ही इन्हें पैकजिंग के लिए भेजा जाता है। 


PunjabKesari
 

30 लाख के करीब तक पहुंच बिज़नेस का टर्नओवर
वहीं महिलाओं की सैलरी को लेकर उन्होंने बताया कि यहां जो भी मुनाफा होता है उसे सभी महिलाओं में एक सामना मात्रा में बांटा जाता है फिर वह चाहे खुद प्रधान ही क्यों न हो सभी की एक प्रकार की इनकम है। रेनू ने बाताया कि 20 रुपए से शुरू किए जाने वाले इस बिज़नेस की आज सलाना इनकम 30 लाख के करीब तक पहुंच गई हैं।  वहीं इस बिज़नेस की ग्रोथ के बाेर में उन्होंने बताया कि हमारे फूड टेस्ट इजराइल में भी पास हो गए हैं जिसके बाद हमने अब इंपोर्ट और एक्सपोर्ट के लिए भी लाइसेंस अप्लाई  कर दिया हैं।
 

Related News