13 MAYTHURSDAY2021 11:53:06 AM
Nari

शादी के बाद महिलाएं अनजाने में भी न करें ये 5 गलतियां

  • Edited By neetu,
  • Updated: 19 Apr, 2021 03:25 PM
शादी के बाद महिलाएं अनजाने में भी न करें ये 5 गलतियां

शादी के बाद हर कोई एक खुशहाल जिंदगी की कामना करता है। मगर इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। असल में, जानें-अनजाने में की गई छोटी-छोटी गलतियां रिश्ते में खटास डालने का काम करती है। ऐसे में पत्नी को कुछ बातों का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिसे करने से बचना चाहिए। 

नेगेटिव ख्यालों को कहें ना

अगर आप हर समय पति से किसी बात को लेकर बहस करती रहती है तो अपनी इस आदत को सुधार लें। इसके अलावा उन्हें घरवालों व पड़ौसियों के साथ झगड़ा होने पर भी शिकायत ना करें। इससे उनपर आपकी छवि गलत पड़ेगी। ऐसे में आपको उनकी नाराजगी झेलनी पड़ सकती है। साथ ही आपके अच्छे भले रिश्ते में खटास आ सकती है। इसके विपरित इस बात को समझे की आपका पति बाहर से थक हार कर आया है। ऐसे में उनकी बातों को सुनें और खुश रखने की कोशिश करें।

एक-दूसरे को अहमियत दें

हर बार पति की जगह पर अपने बच्चों, परिवार, दोस्तों व करियर को अहमियत देना गलत है। इससे उनकी भावनाओं और आत्मविश्वास पर ठेस पहुंचेगी। साथ ही इस तरह रिश्ते में बार-बार इग्नोर होने पर वे आपसे तलाक भी मांग सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पति को भी पूरा समय दें। उनसे साथ समय-समय पर क्वालिटी टाइम बीताएं। 

PunjabKesari

पैसे खर्च करने में नादानी करना

कहते हैं कि व्यक्ति को अपनी कमाई के हिसाब से ही खर्च करना चाहिए। जरूरत से ज्यादा पैसों को खर्च करने से कर्ज में डूबने की नौबत आ सकती है। ऐसे में शादीशुदा जिंदगी में तनाव बढ़ सकता है। इसके लिए एक पत्नी का फर्ज है कि वे घर का खर्च करने से पहले एक बजट बनाएं। 

हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए रोमांस भी जरूरी

हर पति अपने पार्टनर से कुछ समय साथ बीताने की इच्छा रखता है। मगर आप लगातार उनसे दूर भागती रहेंगी तो उन्हें बुरा लगेगा। ऐसे में घर-परिवार को संभालने के साथ रिश्ते में रोमांस होना भी बेहद जरूरी है। इसके लिए आप उनके साथ कभी-कभार घूमने का प्लान कर सकती है। इसके अलावा उनका फेवरेट फूड बनाकर उन्हें सरप्राइज दें। 

हर बार इशारे में बात करना गलत

अगर आपको पति से कुछ कहना है तो साफ शब्दों में कहें। उनसे इशारों या सिर्फ हां व ना में बात करना सही नहीं हैं। उदाहरण के तौर पर हो सकता है कि आप उनसे नाराज हो। साथ ही उनके पूछने पर आप उन्हें सिर्फ 'कुछ नहीं' कह दें। अब ऐसा जरूरी नहीं कि वे आपकी बात को समझें। इसलिए बातों को घुमाने की जगह पर उनसे सीधे तरीके से बात करें।

PunjabKesari

Related News