28 APRSUNDAY2024 8:04:32 AM
Nari

प्रेग्नेंसी में रुकावट का काम कर सकते हैं ये 5 फूड्स, आज ही बना लें इनसे दूरी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 30 Dec, 2023 01:46 PM
प्रेग्नेंसी में रुकावट का काम कर सकते हैं ये 5 फूड्स, आज ही बना लें इनसे दूरी

मां बनना हर महिला का सपना होता है। हालांकि आजकल की खराब लाइफस्टाइल , गलत खान- पान और देर से शादी करने से भी महिलाओं को प्रेग्नेंसी में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, कंसीव करने में बहुत दिक्कत होती है। कई महिलाएं इस चक्कर में बार- बार अस्पतालों के चक्कर लगाती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि बस अनहेल्दी डाइट ही बहुत बार प्रेग्नेंसी में रुकावट का कारण बन सकता है। अगर आप भी अपनी फैमिली बढ़ाने चाहती हैं तो कुछ दिनों तक इसका सेवन पूरी तरह से बंद कर दें...

शराब

फैमिली प्लानिंग करते वक्त शराब से बिल्कुल परहेज करें, क्योंकि ये स्पर्म काउंट को नुकसान पहुंचता है। ये बढ़ती उम्र के साथ कंसीव न करने की बड़ी वजह भी बन सकता है।

PunjabKesari

कैफीन

ज्यादातर लोग चाय और कॉफी से ही दिन की शुरुआत करते हैं। महिलाएं भी दिन में कई बार चाय और कॉफी पीती हैं। अगर आप प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं तो कैफीन से दूरी बना लें या इसका कम से कम सेवन करें, क्योंकि ज्यादा सेवन करने से गर्भ की म्यूकस मेंब्रेन पर बुरा असर पड़ता है, जिसकी वजह से स्पर्म को एग तक पहुंचने में दिक्कत होगी।

अनहेल्दी फैट

प्रोसेस्ड फूड और पैकेज्ड फूड आइटम्स में ट्रांस फैट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। अगर आप कंसीव करने की कोशिश कर रही हैं तो प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड से दूरी बना लें।

PunjabKesari

रिफाइंड कार्ब्स

सफेद ब्रेड और कुकीज जैसे रिफाइंड कार्ब्स वाले फूड आइटम्स को खाने से भी बचें।

आर्टिफिशियल शुगर

आर्टिफिशियल शुगर वाली खाने की चीजें ओव्यूलेशन के प्रोसेस को प्रभावित कर सकती हैं। इसके अलावा, टाइप 2 डायबिटीज या दिल की बीमारी का खतरा भी पैदा हो सकता है। मिठास के लिए आर्टिफिशियल शुगर का इस्तेमाल करने के बजाय आप शहद और एगेव का इस्तेमाल कर सकती हैं।

PunjabKesari


 

Related News