20 JUNTHURSDAY2024 12:27:25 AM
Nari

पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होती है कमर दर्द की समस्या, ये नुस्खे आएंगे आपके काम

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 09 Jun, 2024 10:30 AM
पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होती है कमर दर्द की समस्या, ये नुस्खे आएंगे आपके काम

नारी डेस्क: गलत रहन-सहन हमारी कमर दर्द होने का एक मुख्य कारण बन चुका है। यह समस्या ज्यादातर पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होती है। देखा जाए तो ये परेशानी किसी भी उम्र में हो सकती है। ऐसे में दर्द से छुटकारा पाने के लिए अक्सर महिलाएं दवाइयों का सहारा लेती हैं, लेकिन उनका असर बस कुछ समय तक के लिए ही होता है। ऐसे में दर्द को जड़ से खत्म करने के लिए आप कुछ घरेलू उपचार कर सकते है। जो बहुत ही आसान हैं और इनके इस्तेमाल से आपके मांसपेशियों और हड्डियों में गर्मी पैदा होगी। साथ ही आपको दर्द से भी रहत मिलेगी। तो चलिए जानते है उसके बारे में।

कमर दर्द का उपाय

हल्दी वाला दूध पिएं

वैसे तो अगर किसी को चोट लग जाए तो घर के सदस्य उसे हल्दी वाले दूध का सेवन करने की सलाह देते है। क्योंकि इसके सेवन से पीड़ित की दर्द को जल्दी ही आराम मिल जाता है। लेकिन आप कमर दर्द से भी परेशान रहते है तो आप एक कप दूध में 1 चम्मच हल्दी का पाउडर मिला लें। जिसका सेवन रोज रात को सोने से पहले करें। इससे एक तो आपकी कमर का दर्द दूर होगा

PunjabKesari

गर्म पानी से नहा लें

घर का काम करने के बाद या कोई भारी चीज उठाने के बाद कमर दर्द ने आपका जीना मुश्किल कर दिया है तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी से नहा लें। लेकिन आपको यह सोने से पहले नहाना होगा। यह पानी एक तो आपके शरीर में गर्मी पैदा करेगा और मांसपेशियों की सूजन कम करने में मदद करेगा। 

PunjabKesari

बिना तकिए के सोएं

कई लोगों की आदत होती है वह बिना तकिए के नहीं सोते। लेकिन अपने कमर दर्द को दूर करने के लिए आपको तकिए का सहारा लेना छोड़ना होगा। इससे एक तो पीठ की हड्डियों का दर्द कम होगा और मांसपेशियों को आराम मिलेगा। साथ ही शरीर में गलत पॉश्चर के कारण होने वाली समस्या को भी कम करने में मददगार है।

पीठ दर्द का कारण 

- मांसपेशियों में खिंचाव और ऐंठन
- गलत पॉश्चर

PunjabKesari
- रीढ़ पर अतिरिक्त दबाव महसूस करना
- मोटापा या वजन का ज्यादा बढ़ना

Related News