18 MAYSATURDAY2024 7:26:02 AM
Nari

महिलाओं जरूर फॉलो करें ये बॉडी हाइजीन Tips, वरना Cervical Cancer का हो सकती हैं शिकार

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 04 May, 2024 12:49 PM
महिलाओं जरूर फॉलो करें ये बॉडी हाइजीन Tips, वरना Cervical Cancer का हो सकती हैं शिकार

बैक्टीरिया को दूर रखने के लिए सिर्फ हाथ धोने और रोज नहाना ही काफी नहीं है। खासकर के महिलाओं को तो अपनी बॉडी की बनावट के हिसाब से हाइजीन का ज्यादा ख्याल रखना होता है। महिलाओं को हर मंथ पीरियड्स भी आती हैं और शारीरिक संबंध बनाते समय भी बहुत से शरीर में इंफेक्शन और बैक्टीरिया जाने के chances रहते हैं। अगर ऐसे में साफ- सफाई का ख्याल न रखा जाए तो कोई गंभीर बीमारी जैसे सर्वाइकल कैंसर भी हो सकती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि बॉडी हाइजीन से लेकर पर्सनल हाइजीन तक कुछ बातों का महिलाओं को ध्यान रखना चाहिए। आप भी जान लें इसके बारे में...

ज्यादा टाइट कपड़े न पहनें

कमर के नीचे वाले हिस्से में पहने जाने वाले कपड़े जैसे पैंट्स या अंडरगार्मेंट ज्यादा टाइट नहीं होने चाहिए। इससे असहज महसूस तो होता ही है, इसके साथ पसीना भी ज्यादा आता है, जिससे बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और इरिटेशन, स्किन रैशेज खुजली, इन्फेक्शन हो सकता है। खासतौर पर पीरियड्स के दौरान बेहद आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए।

PunjabKesari

गलती से भी पहने गीले कपड़े

नहाने के बाद शरीर को कुछ देर के लिए सूखने का मौका दें। अच्छे से शरीर को पोछें और हवा लगने दें। दरअसल, गीले बदन पर कपड़े पहनने से स्किन पर बैक्टीरियल इंफेक्शन हो सकता है। अगर कपड़ों में नमी है तो उससे भी पहनने से बचें।

PunjabKesari

पैड चेंज करें जल्दी- जल्दी

कई बार महिलाएं लंबे समय तक पैद लगाकर रखती हैं। इस गलती से स्किन इंफेक्शन और अन्य बीमारियों की वजह बन सकती है। इसलिए 4-6 घंटे में पैड बदलने रहना बहुत जरूरी होता है।

हार्श साबुन का न करें इस्तेमाल

बीमारियों से बचे रहने के लिए पर्सनल हाइजीन का भी खास ध्यान रखें। गलती से भी प्राइवेट पार्ट को साफ करने के लिए साबुन का इस्तेमाल न करें। इससे पीएच लेवल को नुकसान पहुंचता है और स्किन पर ड्राइनेस, इचिंग जैसी समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

ब्रेस्ट की भी करें साफ- सफाई

ब्रेस्ट को क्लीन रखना भी बहुत जरूरी है। नहाने के बाद ब्रेस्ट को अच्छी तरह से पोंछने के साथ ही मॉइश्चराइज करना न भूलें। खासतौर पर सर्दियों में इस बात का खास ध्यान रखें।
 

Related News