25 MAYWEDNESDAY2022 6:39:32 AM
Nari

डॉक्टर्स के पैरों तले निकली जमीन जब महिला ने एक साथ दिए 9 बच्चों को जन्म

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 05 May, 2021 04:27 PM
डॉक्टर्स के पैरों तले निकली जमीन जब महिला ने एक साथ दिए 9 बच्चों को जन्म

आपने आमतौर पर जुड़वां बच्चों के जन्म के बारे में जरूर सुना होगा, लेकिन यह जानकर आपकों आश्चर्य होगा कि एक महिला ने एक साथ करीब 9 बच्चों को जन्म दिया। जी हां, पश्चिमी अफ्रीका के माली शहर में एक महिला ने नौ बच्चों को एकसाथ जन्म दिया है। मंगलवार को महिला की डिलीवरी का यह नज़ारा देख वहां मौजूद तमाम डॉक्टर्स के पैरों तले जमीन निकल गई। डॉक्टर्स इसलिए  हैरान रह गए, क्योंकि प्रेग्नेंसी के वक्त महिला के गर्भ में केवल सात बच्चे ही डिटेक्ट किए गए थे।


 9 नवजात शिशुओं में पांच लड़कियां और चार लड़के शामिल-
डॉक्टर्स ने इसी साल मार्च में  25 साल की हलीमा सिसे से कहा था कि उन्हें खास देखभाल की जरूरत है, जिसके बाद ऑथोरिटीज उन्हें मोरक्को ले आई और यहीं के एक अस्पताल में उन्होंने सभी बच्चों को जन्म दिया. इस पर माली की स्वास्थ्य मंत्री ने एक बयान में बताया कि नवजात शिशुओं में पांच लड़कियां और चार लड़के हैं। डिलीवरी के बाद महिला पूरी तरह स्वस्थ है। 
 

PunjabKesari


अल्ट्रासाउंट में केवल सात बच्चे ही ट्रैक कर पाएं डॉक्टर्स-
प्रेग्नेंसी के दौरान मोरक्को और माली में सिसे का अल्ट्रासाउंड भी किया गया था. अल्ट्रासाउंड देखने के बाद डॉक्टर्स को सिर्फ सात बच्चें ही दिखें. लेकिन डॉक्टर्स अल्ट्रासाउंट में दो बच्चों को ट्रैक नहीं कर पाए. सभी बच्चों का जन्म सिजेरियन सेक्शन से हुआ है। वहीं इस पर मेडिकल एक्सपर्ट्स ने बताया कि  ये एक दुर्लभ घटना है. इसी स्थिति में कई बार नवजात शिशु सर्वाइव नहीं कर पाते हैं. लेकिन सिसे और उनके सभी बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ लग रहे हैं।


PunjabKesari

जानिए कब होती है मल्टीपल प्रेग्नेंसी- 

गर्भ में अगर एख से ज्यादा से बच्चें होते हैं तो उसे मल्टीपल प्रेग्नेंसी कहा जाता है। ऐसा उस कंडीशन में होता है जब कोई महिला मेंस्ट्रुअल साइकिल के दौरान एक से ज्यादा एग (अंडे) रिलीज करती है और हर एग किसी स्पर्म से फर्टिलाइज्ड होता है। ये फर्टिलाइज्ड एग अक्सर दो या दो से ज्यादा हिस्सों में बंट जाता है। जिससे मल्टीपल प्रेग्नेंसी की स्थिति उत्पन्न होती है। मल्टीपल डिलीवरी में पैदा हुए बच्चे कई बार दिखने में एक जैसे हो सकते हैं, लेकिन कई बार इनकी शक्ल एक-दूसरे से नहीं मिलती। 


PunjabKesari

एक से ज्यादा पुरुषों के साथ संबंध बनाने पर भी होती मल्टीपल प्रेग्नेंसी-
वहीं webmd की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यदि फर्टिलिटी विंडो के दौरान कोई महिला अलग-अलग पुरुषों के साथ संबंध बनाती है तो भी मल्टीपल प्रेग्नेंसी हो सकती हैं। 

Related News