Twitter
You are hereNari

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद है अंडा लेकिन कच्चा खाने से करें परहेज

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद है अंडा लेकिन कच्चा खाने से करें परहेज
Views:- Tuesday, October 23, 2018-11:19 AM

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को संतुलित आहार का सेवन करना पड़ता है। अच्छी डाइट से ही गर्भ में पल रहे भ्रूण का विकास सही तरीके से होता है इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान अंडे का सेवन एक बेहतर विकल्प है। यह मां को स्वस्थ रखने के साथ-साथ भ्रूण के विकास में भी बहुत फायदेमंद है। अंडे में फैट, मिनरल्स, प्रोटीन, विटामिन ए और डी के रूप में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत साथ-साथ शिशु को पोषण भी देते हैं। आइए, जानते हैं कि गर्भवस्था में अंडे खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

 

1. प्रेग्नेंसी में कैसे खाएं अंडा
प्रेग्नेंसी में कच्चा या आधा उबला अंडा न खाएं। इससे शरीर में इंफेक्शन फैल सकता है और प्रसव में प्रॉब्लम, गर्भाशय के संकुचन, निर्जलीकरण, दस्त और उल्टी आदि की समस्‍या पैदा हो सकता है। बेहतर होगा कि गर्भावस्था के दौरान आप अच्छी तरह उबला हुआ और पका हुआ अंडा खाए। इससे बैक्टीरिया मर जाते हैं और अंडे खाने के लिए सुरक्षित आहार बन जाता है।

PunjabKesari

2. अंडा खाने के फायदे
-प्रोटीन से भरपूर

हाई प्रोटीन होने के कारण अंडे का सेवन प्रेग्नेंसी में फायदेमंद होता है। इससे न सिर्फ भ्रूण का विकास अच्छी तरह से होता है बल्कि यह मां के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है।

PunjabKesari

-कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल
प्रेग्नेंट वुमन्स को अक्सर हाई कोल्स्ट्रॉल की प्रॉब्लम हो जाती है। ऐसे में आपको रोजाना 2 अंडों का सेवन करना चाहिए। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है और यह भ्रूण के विकास के लिए भी फायदेमंद है।

-मस्तिष्क के विकास के लिए
12 विटामिन्स, मिनरल्स, कोलिन और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण इससे भ्रूण का दिमागी विकास सही तरीके से होता है। यह न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट्स को भी रोकता है, जोकि भ्रूण के लिए फायदेमंद है।

PunjabKesari

-कैलोरी होती है कम
प्रेग्नेंट महिलाओं को रोजाना कम से कम 300 से 400 कैलोरी तक का सेवन करना चाहिए। इससे बच्चे को सही मात्रा में पोषण मिलता है और वह स्वस्थ रहता है। अंडे में 70 कैलोरी होती है, जो प्रेग्नेंसी के हिसाब से सही है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News