01 JULMONDAY2024 10:17:09 AM
Nari

कौन सा पानी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद ?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 29 Jun, 2024 04:20 PM
कौन सा पानी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद ?

 नारी डेस्क :  भीषण गर्मी से लोगो का बुरा हाल है। ऐसे में शरीर मे पानी की कमी ना हो इसलिए भरपूर पानी पीने की सलाह दी जाती हैं। क्योंकि गर्मी के मौसम में ताजगी और ऊर्जा को बनाए रखने के पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन जरूरी है। साथ ही इस बात का  विशेष ध्यान देना जरूरी है, कि हम पानी का सेवन सही ढंग से करे। चलिए जानते किसी को भी गर्म और ठंडा पानी एक-साथ मिलाकर क्यों नहीं पीना चाहिए।

क्यों ठंडा और गर्म पानी मिक्स करके नहीं पीना चाहिए?

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि आप फ्रिज से पीने के लिए पानी निकालते हैं और फिर ज्यादा ठंडा होने पर उसमें गर्म पानी मिक्स कर लेते हैं। अगर हां तो इस आदत को बदल ले। बताया जाता है कि ठंडा पानी पचाने में भारी होता है,जबकि गर्म पानी हल्का होता है, जब दोनों एक साथ मिलते हैं तो अपच की दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा, गर्म पानी में बैक्टीरिया नहीं होते जबकि ठंडा पानी दूषित हो सकता है, इसलिए दोनों को मिलाने से गर्म पानी कफ को शांत करता है जबकि ठंडा पानी कफ को बढ़ाता है।

PunjabKesari

मटके का पानी हैं अमृत समान

मिट्टी के बर्तन का पानी सेहत के लिए अमृत समान है। यह साधारण रूप से पानी को ठंडा और शुद्ध रखता है। यहां तक कि यह पानी में मौजूद खनिजों को भी सुरक्षित रखता है। मिट्टी के बर्तन मे पानी पीना आयुर्वेदिक के लिहाज से शरीर के लिए काफी अच्छा होता है। मिट्टी के बर्तन में रखे पानी में ऑक्सीजन भी आती-जाती रहती है जो पानी को ठंडा बनाए रखने में मदद करता है। इसके साथ ही यह पानी आपकी पाचन क्षमता को भी ठीक रखता है। कफ को बिना बढ़ाए आपके शरीर को ठंडा रखता है।  

PunjabKesari

 

Related News