28 APRSUNDAY2024 8:40:15 PM
Nari

साल 2050 तक दौगुना हो जाएंगे कैंसर के मामले, WHO ने जारी किए आंकड़े

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Feb, 2024 10:53 AM
साल 2050 तक दौगुना हो जाएंगे कैंसर के मामले, WHO ने जारी किए आंकड़े

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जिसके मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। बढ़ते मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस बीमारी को लेकर अलर्ट जारी किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि साल 2050 तक दुनिया भर में कैंसर के लगभग 35 मिलियन (3.5 करोड़) नए मामले सामने आएंगे। ऐसे में इसका अर्थ है कि आने वाले 3 दशकों में 3 करोड़ से ज्यादा लोग कैंसर की चपेट में आ जाएंगे। रिपोर्ट्स की मानें तो साल 2022 में 20 मिलियन कैंसर केसेस का पता चला था। वहीं साल 2050 तक इनमें 77% तक बढ़ने की आशंका है। 

तंबाकू, शराब, मोटापा जैसे कारण होंगे जिम्मेदार 

विश्व स्वास्थ्य संगठन की इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (आईएआरसी) ने अनुमानित वृद्धि में प्रमुख कारकों के रुप में तंबाकू, शराब, मोटापा और वायु  प्रदूषण जैसे कारकों का हवाला दिया गया है। बयान में डब्ल्यूएचओ ने कहा कि 2050 में 35 मिलियन से अधिक नए कैंसर मामलों की भविष्यवाणी की गई है जो 2022 में निदान किए गए लगभग 20 मिलियन मामलों से 77% ज्यादा है। इसमें यह कहा गया है कि तेजी से बढ़ता वैश्विक कैंसर का बोझ जनसंख्या की उम्र और वृद्धि दोनों को दर्शाता है। 

PunjabKesari

विश्व कैंसर दिवस से पहले बताए आंकड़े 

विश्व कैंसर दिवस से पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन की कैंसर एजेंसी द्वारा पेश की गई रिपोर्ट में ये आंकड़े जारी किए गए हैं। बता दें कि हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। यह सर्वे 115 देशों किया गया जहां डब्ल्यूएचओ ने उन देशों का डाटा देखा जहां कैंसर की रोकथाम और इलाज के लिए बहुत ज्यादा आर्थिक उपलब्ध नहीं है। 

क्यों बढ़ रहे कैंसर के मरीज? 

2022 तक दुनियाभर में कैंसर से 10 मिलियन ( 1करोड़) लोगों की मौत दर्ज की गई है। वहीं 5 में से 1 व्यक्ति को पूरे जीवनकाल में कैंसर होने का रिस्क भी पाया गया है। इन आंकड़ों के मुताबिक, 9 पुरुषों में से 1 और 12 महिलाओं में से 1 महिला की मृत्यु की कैंसर से हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कैंसर के  बढ़ते मामलों की  पीछे कुछ कारण भी बताए हैं जैसे 

. बुढ़ापा और बढ़ती उम्र 
. वायु प्रदूषण और पर्यावरण से जुड़े कारक 

PunjabKesari
. तंबाकू और शराब का सेवन
. मोटापा

एशियाई देशों में तंबाकू का सेवन और धुएं के संपर्क में आने के कारण कैंसर का खतरा बढ़ता दिखा है। वहीं पश्चिमी देशों में अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स के सेवन प्रोसेस्ड मीट का प्रयोग होने के कारण भी कैंसर का बड़ा कारण माना जा रहा है। 

कैसे करें बचाव?

नियमित चेकअप 

कैंसर से बचने के लिए नियमित स्क्रीनिंग करवाते रहें।  शरीर में यदि आपको किसी तरह का बदलाव दिखता है तो डॉक्टर से संपर्क करें और सही कारणों का पता लगाकर ही पूरा इलाज करवाएं। 

PunjabKesari

तंबाकू से बनाएं दूरी 

तंबाकू का इस्तेमाल करने से भी अलग-अलग तरह के कैंसर और कुछ गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम्स का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में तंबाकू का सेवन करने से बचें। 

एक्टिव रहें 

इससे बचने के लिए नियमित एक्सरसाइज करें। फिजिकली एक्टिव रहने से कैंसर का खतरा का रिस्क खतरा कम होता है। 

मोटापे से बचाव 

हेल्दी वेट मैंटेन करके भी आप कैंसर का खतरा कम कर सकते हैं। बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने के लिए अच्छी डाइट, हेल्दी लाइफस्टाइल, एक्सरसाइज करें। 

न खाएं ये चीजें 

. प्रोसेस्ड और अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन न करें। 
. रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट भी न खाएं। 

PunjabKesari
. अपनी डेली डाइट में दाल, साबुत अनाज, ताजे फल और सब्जियां शामिल करें। 
. सैचुरेटेड फैट्स वाली चीजों से परहेज करें। 

Related News