24 APRWEDNESDAY2024 4:53:50 PM
Nari

कितना ही पुराना हो Thyroid, सिर्फ 20 दिनों में हो जाएगा जड़ से खत्म

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Aug, 2021 12:34 PM
कितना ही पुराना हो Thyroid, सिर्फ 20 दिनों में हो जाएगा जड़ से खत्म

थायराइड रोग, महिलाओं की एक बड़ी परेशानी बना हुआ है क्योंकि पुरुष के मुकाबले वह इसकी तीन गुना ज्यादा शिकार है। इससे ना उन्हें सही से पीरियड्स आते हैं और ना वह आसानी से कंसीव कर पाती है। दरअसल, थायराइड गले में मौजूद तितली आकार का एक ग्लैंड है जो हार्मोन बनाता है। जब थायराइड ग्लैंड कुछ महत्वपूर्ण हार्मोन्स को बहुत अधिक या बहुत कम बनाता है तो उसे थायराइड रोग कहा जाता है।

4 तरह का होता है थायराइड

थायराइड रोग के कई अलग-अलग प्रकार हैं, जिनमें हाइपरथायरायडिज्म, हाइपोथायरायडिज्म, थायरॉयडिटिस और हाशिमोटो का थायरॉयडिटिस शामिल हैं। इसके कारण अचानक वजन बढ़ना-कम होना, कम एनर्जी लेवल, हार्ट रेट बढ़ना, ब्लड प्रेशर, मूड और मेटाबॉलिज्म में गड़बड़ी संबंधी समस्याएं होने लगती हैं।

PunjabKesari

आयुर्वेद में थायराइड के लिए कई घरेलू उपाय बताए गए हैं, जो इस बीमारी को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

. ऑवला चूर्ण और शहद

सुबह खाली पेट 10 ग्राम ऑवला चूर्ण में 1 चम्मच शहद मिक्स करके चाटें। डिनर के 2 घंटे बाद दोबारा इसका सेवन करें। 10-15 दिन में ही आपको असर महसूस होने लगेगा। साथ ही इससे मोटापा भी कंट्रोल होगा।

. अदरक

भोजन में अदरक का इस्तेमाल करने के अलावा इसकी चाय या काढ़ा बनाकर पीएं। साथ ही अदरक का रस व शहद मिलाकर लेने से भी थायराइड  की कार्यप्रणाली में सुधार होता है।

. दही और दूध

दही, दूध, पनीर, डेयरी फूड्स का अधिक से अधिक सेवन करें। इसमें मौजूद कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिन्स थायराइड ग्रंथि के कार्य को सही रखते हैं।

PunjabKesari

. मुलेठी

मुलेठी में मौजूद तत्व थायराइड ग्रंथी को सक्रिय रखते हैं और शरीर की थकान को उर्जा में बदल देते हैं। साथ ही इससे थायराइड कैंसर की संभावना भी कम होती है।

गले को दें सेंक

गर्म पानी को बोतल में भर कर गले को सेंक दें। इसके अलावा गर्म पानी में एक तौलिया भिगोंकर निचोड़ दें। फिर इससे गले को सेंक दें। इससे भी थायराइड में आराम मिलेगा।

अलसी व नारियल तेल

अलसी का 1 चम्मच चूर्ण फायदा पहुंचाता है। इसके अलावा नारियल तेल में 2 चम्मच दूध मिलाकर खाली पेट सुबह-शाम लेने से भी फायदा मिलता है।

धनिए का पानी

थायराइड रोग में धनिए का पानी पीना फायदेमंद होता है। शाम को तांबे के बर्तन पानी के साथ धनिए भिगोकर रख दें सुबह अच्छे तरह से धनिया मसल कर पानी छान लें इसे पीएं।

PunjabKesari

क्या खाएं और किन चीजों से रखें परहेज

थायराइड मरीज को खान-पान का खास ध्यान रखने की भी खास जरूरत होती है। ऐसे में भूलकर भी कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है।

क्या खाएं

थायराइड के मरीज डाइट में साबुत अनाज, करेला, आम, शहतूत, तरबूज, खरबूज, दालचीनी, नारियल तेल, अदरक, लहसुन, सफेद प्याज, मुलेठी और स्ट्रॉबेरी ज्यादा खाएं।

क्या ना खाएं

1. सोया प्रोडक्ट्स में फाइटो एस्ट्रोजन होता है, जो हायपोथाइरॉयडिज्म की समस्या बढ़ाता है।
2. कॉफी में मौजूद कैफीन भी थायरोक्सिन दवा का असर कम करता है।
3. ऑयली और फैटी खाना शरीर में कैलोरी व कोलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ जाती है, जो बीमारी को ठीक नहीं होने देती।
4. अधिक मीठा खाने से भी बचें क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है।
5. इसके अलावा ब्रोकली, सीफूड, आयोडीन , रिफाइंड फ़ूड, रेड मीट, अल्कोहल, तंबाकू आदि का सेवन भी जितना हो सके कम से कम करें।

PunjabKesari

Related News