19 NOVTUESDAY2019 11:06:33 AM
Nari

पीरियड्स टाइम में क्या खाएं और क्या नहीं, महिलाओं का जानना जरूरी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Nov, 2019 11:55 AM
पीरियड्स टाइम में क्या खाएं और क्या नहीं, महिलाओं का जानना जरूरी

महिलाओं को महीने के 6-7 दिन पीरियड्स की समस्या से गुजरना पड़ता हैं। पीरियड्स के दौरान अधिकतर महिलाओं को दर्द, चिड़-चिड़ापन और कमजोरी महसूस होती हैं। वहीं अक्सर पीरियड्स आने से पहले महिलाओं की पीठ, पेड़ू या कमर में दर्द होता है, जोकि नैचुरल है। मगर खान-पान में थोड़ी-सी सावधानी बरतकर आप पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों से छुटकारा पा सकती हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि पीरियड्स के दौरान आपको किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

 

पानी

पीरियड्स के दौरान ठंडे की बजाए गर्म पानी पीएं। दिनभर में कम से कम 1-2 कप चाय या दूध भी पीएं। इस दौरान आप ज्यादा से ज्यादा गर्म चीजों का सेवन करें।

PunjabKesari

आटे का हलवा

आटे के हलवे में गुड़ डालकर खाएं। इससे पेट अच्छी तरह से साफ हो जाएगा और आपका दर्द भी कम होगा।

गर्म पानी से स्नान

साथ ही नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें। वहीं अगर आपको ज्यादा दर्द होता है तो शॉवर लेते समय 1 मग गर्म पानी पेड़ू पर जरूर डालें।

ना करें दवाओं का सेवन

अक्सर महिलाएं दर्द से छुटकारा पाने के लिए दवा का सेवन करती हैं जोकि गलत है। इसकी बजाए आप नैचुरल तरीके इस्तेमाल कर सकती हैं।

तला-भुना से परहेज

पीरियड्स में तला-भुना खाने से इंस्ट्रोजन हॉर्मोन का लेवल बिगड़ जाता है। इससे पेट और कमर दर्द होने की समस्या हो सकती है। साथ ही ठंडी तहसील वाली चीजें, ज्यादा मीठा, रैड मीट, आचार या खट्टी चीजें खाने से भी परहेज करें।

PunjabKesari

एेलोवेरा जूस

अगर पीरियड्स में ज्यादा दर्द रहता है तो एेलोवेरा जूस में 1 चम्मच शहद अौर पानी मिलाकर पीएं। इससे दर्द, कमोजरी और अधिक ब्लीडिंग से राहत मिलेगी।

तुलसी का काढ़ा

तुलसी भी पीरियड्स में काफी लाभकारी है। पानी में 7-8 तुलसी के पच्चे उबालकर, उसमें 1 चम्मच शहद मिलाए और रोजाना पीए। इससे पीरियड्स की सभी प्रॉबल्म दूर होगी।

गर्म पानी से सेंक

पेट दर्द होने पर गर्म पानी की बोतल या थैली पेट के निचले हिस्से या दर्द वाली जगह पर रखें। इससे गंदगी व रूका रक्त बाहर निकल जाता है और दर्द से तुरंत राहत मिलती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News