01 MAYWEDNESDAY2024 10:04:46 PM
Nari

प्रैगनेंसी में हर महिला का उचित वेट बढ़ना जरूरी, नहीं तो हो सकता है बच्चे को खतरा

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 12 Oct, 2022 05:18 PM
प्रैगनेंसी में हर महिला का उचित वेट बढ़ना जरूरी, नहीं तो हो सकता है बच्चे को खतरा

प्रैगनेंसी के दौरान हर महिला का वजन बढ़ता है जो कि बहुत जरूरी भी है। इस दौरान महिला का वजन 25 से 35 पाउंड यानि 11 से 16 किलो ग्राम के बीच बढ़ता है। अगर गर्भवती का वजन नहीं बढ़ता तो मां और बच्चे को हैल्थ संबंधी समस्याएं हो सकती है क्योंकि वेट गेन करना प्रसव के बाद ब्रेस्ट मिल्क बनने के लिए एनर्जी स्टोरेज का एक कंपोनेंट है लेकिन कई बार प्रैगनेंसी के दौरान महिला का वजन सही से बढ़ नहीं पाता। चलिए आज के वीडियो के पैकेज आपको इसी बारे में बताते हैं।

PunjabKesari

प्रेग्नेंसी के दौरान वजन ना बढ़ना: क्या कारण है?

अगर महिला का वजन नहीं बढ़ रहा तो इसके कई फैक्टर्स हो सकते हैं। जैसे कम कैलोरी वाला खाना खाना। इसके अलावा-  भूख न लगना, मॉर्निंग सिकनेस, फास्ट मेटाबॉलिज्म, बॉडी इमेज की चिंता, अन्य मेडिकल कंडिशंस। पहली तिमाही के दौरान तो वजन कम बढ़ता है जो कि सामान्य बात है क्योंकि उस समय तक फीटस छोटा होता है। कभी-कभी गर्भवती का वजह इन तीन महीनों में कम हो जाता है लेकिन न्यूट्रिशन के हिसाब दूसरी तिमाही में यह बढ़ भी जाता है हालांकि दूसरी तिमाही तक प्रैगनेंसी में वजन बढ़ना भी चाहिए।  हालांकि अगर प्रैग्नेंसी से पहले आपका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) ज्यादा हो तो आपको आमतौर पर कम वेट गेन की जरूरत होती है। 

जैसेः प्रैगनेंसी से पहले महिला अंडरवेट हैं तो गर्भावस्था के दौरान महिला का वजन 18 से 25 किलो तक बढ़ना चाहिए और अगर BMI सामान्य है तो वजन 11 से 15 किलो तक होना चाहिए। वहीं वजन पहले से अधिक है तो 6 से 11 किलो और अगर आप गर्भावस्था से पहले ही ओवरवेट है तो वजन 4 से 9 किलो बढ़ना चाहिए। वहीं अगर बच्चे जुड़वा है तो महिला का वजन 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ाने की जरूरत होती है।

PunjabKesari

 

प्रेग्नेंसी के दौरान वजन ना बढ़े तो क्या रिस्क?

अगर गर्भवती का वजन नहीं बढ़ता तो इससे रिस्क भी बढ़ जाता है जैसे
प्री-मेच्योर बर्थ
यूट्रस में ग्रोथ रेस्ट्रिक्शन
ब्रेस्टफीडिंग में परेशानी हो सकती है
बच्चा बीमारियों के प्रति ज्यादा संवेदनशील हो सकता है
उसका विकास प्रभावित हो सकता है।

प्रैगनेंसी के दौरान वजन कैसे बढ़ाएं?

इस दौरान अधिक खाएं। आप डॉक्टर या डाइटीशियन से मील प्लान बना सकते हैं। हैल्दी चीजों का चुनाव करें जैसेः एवोकैडो, नट्स और नट बटर, ऑलिव ऑयल, बीन्स, मटर, व्होल ग्रेन ब्रेड, पास्ता, दलिया, ब्राउन राइस, प्लेन ग्रीक योगर्ट, ड्राइड फ्रूट, अंडे खाएं।

PunjabKesari

अपनी डाइट में कैलोरी फूड एड करें जैसे भोजन में प्रोटीन सप्लीमेंट शामिल करने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है लेकिन प्रोटीन का सेवन सही मात्रा में ही करें क्योंकि अधिक मात्रा में प्रोटीन लेने से बच्चे की ग्रोथ लिमिट हो सकती है। जंक फूड को ना कहें क्योंकि यह प्रोसेस्ड, शुगरी या ग्रीसी फूड्स वजन बढ़ाएंगे लेकिन पोषण नहीं देंगे। फल और सब्जियां जरूर खाएं। इससे बच्चे को फोलिक एसिड मिलता है। अधिक बार खाएं। हल्की एक्सरसाइज करेंं। अगर आप अपनी दूसरी तिमाही तक गर्भावस्था के वजन बढ़ने से जूझ रही हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें। ताकि वह आपको सही समय पर सही सलाह दे सकें।

Related News