27 APRSATURDAY2024 7:35:23 PM
Nari

चुटकियों में कम नहीं होता वजन! डाइट और Exercise के अलावा इन चीजों पर भी दें ध्यान

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 Jun, 2023 11:06 AM
चुटकियों में कम नहीं होता वजन! डाइट और Exercise के अलावा इन चीजों पर भी दें ध्यान

जब हम कभी किसी दोस्त को बहुत समय बाद मिलते हैं तो वह कुछ अगल दिखता है। शायद इसलिए उसके कपड़े काफी ढीले हैं या उसका वजन कम हो गया है। ऐसे में आपका सबसे पहला सवाल यह होता है कि तुम्हारे पतले होने का राज क्या है। जब आप ये जानते हैं कि खाने- पीने में बदलाव कर उसका वजन कम हुआ है तो आप सोचते हैं ये तो बहुत आसान है। लेकिन सवाल यह है कि वजन कम करना इतना आसान है तो आप पीछे क्याें रह गए?

PunjabKesari

अचानक से कम नहीं होता वजन

लोगों की बात मानकर हम खाने-पीने के चीजों के बदलाव कर देते हैं, एक ट्रेनर को भी साइन कर लेते हैं। अचानक ये सब चीजें करने से वजन कम नहीं होता है। ऐसे बहुत से लोग है जो सालों से वजन घटाने में लगे हुए हैं , कुछ तो कामयाब हो गए हैं तो वहीं कुछ अभी भी संघर्ष कर रहे हैं। ऐसे में ये जानना जरूर है कि ऐसा कोई जादुई रहस्य नहीं होता जिससे कोई पतला हो जाता है, बल्कि इंसान निरंतरता, जिज्ञासा और गलतियों को स्वीकार करने से ही कुछ पाता है। 

PunjabKesari

असफल होने पर ना हों निराश

वजन कम करने को लेकर भोजन, व्यायाम या पर्याप्त 'इच्छाशक्ति' से कोई लेना-देना नहीं है। इसके लिए कोई संपूर्ण आहार योजना नहीं होती है, बस दूसरों की तुलना में खाने के बेहतर तरीके हो सकते हैं। हम अक्सर सोचते हैं कि एक ही सलाद खाने से हमें तुरंत सफलता मिल जाएगी। लेकिन अपने अपने शरीर को बदलने के लिए व्यायाम पर भी भरोसा करना चाहिए। अगर आप सिर्फ खाने को त्याग कर परिवर्तन देखने की अपेक्षा कर रहे हैं तो आपको निराशा ही मिलेगी। 

PunjabKesari

किसी चमत्कार की ना रखें उम्मीद

अगर लोग खुद पर ध्यान नहीं देते हैं, तो वजन कम करते समय उन्हें किसी चमत्कार की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।  एक समय ऐसा आएगा जब आप निराश हो सकते हैं, क्रोधित हो सकते हैं और हार मान लेना चाहते हैं, अधिकांश लोगों के साथ ऐसा होता है। आपने सभी सही चीजें की हैं - डाईट पर ध्यान दिया, पुश-अप्स सीखे और फिर भी बदलाव नहीं हो रहा है तो निराश होने की बजाय हिम्मत रखें। 

PunjabKesari
इन बातों का रखें ख्याल

अगर आप रिकॉर्ड करें कि आपने दिन के किस समय खाया, क्या खाया, इसका स्वाद कैसा था, और खाने से पहले और बाद में आपकी क्या भावनाएं थीं। ऐसा लगातार दो सप्ताह तक करने से कुछ दिलचस्प बदलाव दिखने लगेंगे। ऐसे में आप यह जान पाएंगे कि कौन से खाद्य पदार्थ आपको सबसे ज्यादा उत्तेजित करते हैं, कौन सी भावनाएं, परिस्थितियां, या वातावरण आपको भोजन की लालसा पैदा करते हैं। इस तरह की चीजों का परीक्षण करने से ही आप खुद को और शरीर को बदल सकते हैं। 
 

Related News