24 APRWEDNESDAY2024 11:15:53 PM
Nari

आज से ही बदल दें घर के अंदर जूते ले जाने की आदत, नहीं तो बढ़ जाएगी Health Problems !

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Apr, 2023 11:00 AM
आज से ही बदल दें घर के अंदर जूते ले जाने की आदत, नहीं तो बढ़ जाएगी Health Problems !

अच्छा स्वास्थ्य हर किसी की पहली ख्वाहिश होती है। हैल्दी रहने के लिए अपनी दिनचर्या में अच्छी आदतों को अपनाना जरुरी है। आदतों के साथ-साथ घर का भी साफ होना जरुरी है। घर की अंदर मौजूद थोड़ी सी भी गंदगी कई सारी बीमारियों को बुलावा दे सकती हैं। उन्हीं में से एक है घर के अंदर जूते लेकर जाना। बहुत से लोग अपने घर के अंदर जूते लेकर जाते हैं परंतु हैल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो घर के अंदर जूते लेकर जाने से कई तरह की स्वास्थ्य बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है। 

जूतोंं में मौजूद बैक्टीरिया सेहत के लिए हानिकारक 

एक्सपर्ट्स की मानें तो जूतों में प्रति वर्ग इंच में सैंकड़ों बैक्टीरिया हो सकते हैं ऐसे में जब जूते के तलवे किसी प्रकार से रोगाणुओं वाले जीवाणु के संपर्क में आते हैं तो यह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। शोध में जब जूतों के तलवों की जांच करवाई गई तो उसमें कई तरह के जीवाणु पाए गए जिससे गंभीर दस्त, इंफेक्शन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

PunjabKesari

डायरिया जैसी बीमारियों को बन सकते हैं कारण 

एक अध्ययन में जूतों के अंदर और बाहर कई सारे हानिकारक बैक्टीरिया पाए गए। यह  बैक्टीरिया आंतों और मूत्र में इंफेक्शन, मेनिन्जाइटिस और डायरिया जैसी बीमारियों का कारण भी बन सकते हैं। घर में जूतों के जरिए बैक्टीरिया घर में प्रवेश करते हैं जिससे इन स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बढ़ सकता है। शोध में जूतों में क्लेबसिएला निमोनिया, बैक्टीरिया पाया गया जो निमोनिया का कारण बन सकता है। 

शूज के साथ घर में आएंगे खतरनाक बैक्टीरिया

जूतों के कारण घर में टॉक्सिन्स, कैमिकल्स, पैस्टिसाइड्स, फंगल्स और कई सारे गंदे बैक्टीरिया घर में आ सकते हैं। ऐसे में यदि आप भी घर में जूते लेकर जाते हैं तो इन्हें बाहर ही उतार दें।  इसे अंदर लेकर जाने से कई तरह की बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है। 

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान 

यदि फिर भी आपके घर के अंदर रोज जूते जाते हैं तो हफ्ते में एक बार वैक्यूम करवाएं और नियमित रुप से अच्छी तरह से सफाई करें। क्लीनर और कीटाणुनाशक स्प्रे के साथ घर क्लीन करें। स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अच्छे से घर साफ रखें। 

PunjabKesari

Related News