11 JULSATURDAY2020 11:14:08 PM
Nari

सफेद बालों की समस्या से मिलेगा छुटकारा, डाइट में शामिल करें Vitamin-D

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 28 May, 2020 09:36 AM
सफेद बालों की समस्या से मिलेगा छुटकारा, डाइट में शामिल करें Vitamin-D

गलत लाइफस्टाइल के चलते लोगों के बाल उम्र से पहले सफेद होने लगे हैं। गलत खान-पान, घंटो तक मोबाइल से जुड़े रहना, चिंता, तनाव और बालों पर कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बाल जल्द सफेद होने लगते हैं। मगर यदि आप थोड़ा सा अपनी डाइट पर ध्यान दें, तो आप समय से पहले सफेद होते बालों की परेशानी से राहत पा सकते हैं। जैसे कि...

 

संतरा

विटामिन सी के साथ साथ संतरे में विटामिन-डी भी पाया जाता है। विटामिन डी आपके बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाता है। वहीं विटामिन सी बालों को नेचुरल शाइन प्रदान करता है। आपको दिन में 1 संतरा आवश्य खाना चाहिए। अगर संतरा न मिले तो मौसमी, नींबू का रस या फिर कीवी का सेवन भी आप कर सकते हैं।

nari

अंडा

अंडा आपके बालों को प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन डी देता है। जिससे बालों का सफेद होना, गंजापन और इनके रूखे होने की परेशानी से आप बचे रहते हैं। हफ्ते में 5 दिन जर्दी के साथ अंडा खाने से आपके बाल लंबे समय तक शाइनी और मजबूत बनते हैं, और यह समय से पहले सफेद भी नहीं होते।

दलिया

दलिए में विटामिन डी के साथ-साथ जरूरी मिनरल्स और प्रोटीन भी पाए जाते हैं। बालों को हेल्दी रखने के लिए शरीर को हर तरह का प्रोटीन और मिनरल्स चाहिए होते हैं। दलिए के अलावा ओट्स में भी सभी जरूरी तत्व पाए जाते हैं। जो बालों के साथ-साथ आपकी बॉडी के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

nari

फिश

अंडे की तरह फिश भी बालों के लिए फायदेमंद होती है। यह बालों को विटामिन डी और प्रोटीन प्रदान करती है। जिससे बाल लंबे समय तक काले और घने बने रहते हैं। फिश में ओमेगा 3 भी पाया जाता है, जो आपके बाल और स्किन के लिए लाभदायक होता है। ओमेगा 3 के कैप्सूल भी आपको मार्किट में आसानी से मिल जाते हैं, आप चाहें तो डॉक्टर की सलाह से उनका सेवन भी कर सकते हैं।

nari

Related News