01 DECTUESDAY2020 9:31:07 PM
Nari

घर के इस कोने में लगी उगते सूूरज की तस्वीर जगा देगी आपकी सोई किस्मत

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Aug, 2020 06:37 PM
घर के इस कोने में लगी उगते सूूरज की तस्वीर जगा देगी आपकी सोई किस्मत

वास्तु के अनुसार, हमारे आसपास की चीजें हम पर अपना गहरा प्रभाव डालती है। ऐसे में घर की सजावट पर भी खास ध्यान देने की जरूरत होती है। इसलिए घर की दीवारों पर लगाने के लिए ऐसी पेंटिग्स को चुनना चाहिए, जिससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो सके। इसलिए घर की खुशहाली, तरक्की व सुख- समृद्धि के लिए हमेशा हंसते हुए चेहरे, उगते हुए सूरज, भगवान राम, देवी लक्ष्मी की तस्वीर या पेंटिंग्स लगानी चाहिए। तो चलिए जानते हैं घर की दीवारों पर कौन सी और किन दिशा में तस्वीर और पेंटिंग्स लगानी चाहिए। 

तरक्की के खोले रास्ते

जिन लोगों को नौकरी, बिजनेस में पैसों से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्हें घर की उत्तर या पूर्व की दीवारों पर सुंदर से उगते सूरज, पहाड़, झरने, फल, फूल या हरे-भरे पेड़ों की पेंटिंग लगाने से लाभ मिलता है। इससे तरक्की के रास्ते खुलने के साथ कारोबार व नौकरी से जुड़े नए अवसर मिलते हैं। 

nari,PunjabKesari

आत्मविश्वास होगा मजबूत

घर की दक्षिण, पश्चिम दिशा की दीवारों पर सुंदर पहाड़ और चट्टानों की तस्वीर या पेंटिंग लगाने से मनोबल व आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। 

वास्तुदोष दूर करने के लिए

घर का वास्तुदोष दूर करने के लिए मोर, वीणा, किताब, कलम, हंस, मछली आदि इन में से किसी का भी एक चित्र लगाएं।

रिश्तों में डालें मिठास

जिन घरों में निरंतर लड़ाई-झगड़े, कलह-क्लेश के चलते तनाव बना रहता है उन्हें अपने घर की उत्तर, पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में फैमिली फोटो लगानी चाहिए। इससे घर के सदस्यों में चल रहा मनमुटाव दूर हो रिश्तों में मिठास आएगी।

nari,PunjabKesari

आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

जिन लोगों को पैसों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, उन्हें धन के देवता कुबेर और माता लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। साथ ही कुबेर की दिशा यानी घर की उत्तरी दीवार पर देवी लक्ष्मी और विघ्नहर्ता गणेश जी तस्वीर या कोई चित्र लगाना चाहिए। इसके साथ ही रत्नों और आभूषणों के चित्र लगाना भी बेहद शुभ माने जाते हैं।

nari,PunjabKesari

एकाग्रता शक्ति बढ़ाए

बच्चों का पढ़ाई में मन लगवाने के लिए उनके स्टडी रूम की उत्तर या पूर्व दिशा में ज्ञान की देवी मां सरस्वती का कोई चित्र या पेंटिंग लगा दें। साथ ही इस बात का खास ध्यान रखें कि बच्चे इस दिशा की ओर मुख करके पढ़ें। इससे बच्चों की एकाग्रता शक्ति बढ़ने के साथ पढ़ने में रूचि बढ़ेगी।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News