28 APRSUNDAY2024 11:06:47 PM
Nari

कारोबार में होगी तरक्की, Workplace पर रखें इन बातों का ध्यान

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Dec, 2023 02:52 PM
कारोबार में होगी तरक्की, Workplace पर रखें इन बातों का ध्यान

वास्तु शास्त्र में घर के साथ-साथ कारोबार में तरक्की के भी कई नियम बताए गए हैं। कई बार व्यापारी लोग पूरी मेहनत करके भी अपनी मेहनत के अनुसार, फल नहीं ले पाते। दिन भर कार्यस्थल पर बैठने के बाद भी कई बार ग्राहक नहीं आते और लोग अपनी किस्मत को दोष दोने लगते हैं लेकिन कारोबार में तरक्की ना होने का कारण कार्यस्थल में मौजूद वास्तु दोष भी हो सकता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि कार्यस्थल में मौजूद वास्तु दोष आप कैसे दूर कर सकते हैं...

डेस्क पर रखें ये चीजें

डेस्क या फिर जिस भी जगह पर बैठकर आप काम करते हैं वहां पर बांस का पौधा, सिक्कों का जहाज, जापानी बिल्ली रखें। इन सारी चीजों को वास्तु मान्यताओं के अनुसार बहुत ही शुभ माना जाता है। इन्हें अपने पास रखने से घर में पॉजिटिविटी का माहौल और व्यक्ति एकदम एनर्जेटिक रहता है। इस बात का ध्यान रखें कि आप जहां बैठे हैं वो जगह मुख्य द्वार से दूर हो। 

PunjabKesari

साफ-सफाई का रखें ध्यान 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, आप अपने कार्यस्थल पर जिस भी जगह पर बैठते हैं वहां पर साफ-सफाई का खास ध्यान रखें और ज्यादा सामान न फैलाएं। ज्यादा सामान डेस्क पर होने से करियर में बाधा आती है। इसके अलावा यह ध्यान रखें कि आपका डेस्क उत्तर, उत्तर-पूर्व या फिर पूर्व दिशा की ओर हो। इससे कार्य में आ रही अड़चन दूर होगी। 

इस दिशा में हो कंप्यूटर 

यदि आप कार्यस्थल में कंप्यूटर या फिर लैपटॉप पर काम करते हैं तो उसे सही दिशा में रखना जरुरी है। कंप्यूटर को हमेशा ईशान कोण में रखें। वहीं जिस कैबिन में आप बैठते हैं यह ध्यान रखें कि वह उत्तर दिशा, पूर्व दिशा या फिर ईशान कोण में हो। इस दिशा में कैबिन होने से आपको करियर में तरक्की मिलेगी। 

PunjabKesari

 ऐसी रखें टेबल-कुर्सी 

वास्तु मान्यताओं के अनुसार, हमेशा ऐसी कुर्सी पर ही बैठें जिसकी बैक साइड ऊंची हो और यह भी ध्यान रखें कि कुर्सी के ऊपर कोई बीम न हो ऐसी कुर्सी भी तरक्की में बाधा डालती है। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि काम करने का टेबल लड़की या फिर कांच का होना चाहिए। इससे भी आपकी कारोबार में बढ़ोतरी होगी।  

PunjabKesari

Related News