27 JUNMONDAY2022 2:54:00 AM
Nari

Summer Special Facepack: गर्मियों में लगाएं ये 4 फेसपैक, मिलेगा पिंपल्स से छुटकारा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Apr, 2022 04:49 PM
Summer Special Facepack: गर्मियों में लगाएं ये 4 फेसपैक, मिलेगा पिंपल्स से छुटकारा

गर्मियों में स्किन ड्राई हो जाती है। जिस वजह से चेहरे पर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और त्वचा संबंधित परेशानियां होने लगती हैं। ऑयली स्किन पर पिंपल्स आना एक आम बात है। घर पर बने इन फेसपैक से आप चेहरे पर ग्लो पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन होममेड फेस पैक को बनाने की विधि...

PunjabKesari

मेथी से बना फेसपैक करें इस्तेमाल

इस पैक को बनाने के लिए आपको सिर्फ मेथी दाने और पानी की जरुरत है। मेथी में एंटीबॉयोटिक और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जोकि स्किन को किसी भी तरह  के पिपंल्स से छुटकारा दिलवा सकते हैं। रातभर मेथी को पानी में डालकर रख दें। अगली सुबह ब्लेंडर में मेथी को डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें।  पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा लें और फिर 15-20 मिनट के लिए रहने दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धोकर हल्के हाथों से चेहरा साफ कर लें। अच्छा परिणाम पाने के लिए आप हफ्ते में एक बार इसे चेहरे पर जरुर लगाएं।

PunjabKesari

हल्दी और एलोवेरा से बना फेसपैक

हल्दी में एंटीफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो चेहरे को किसी भी तरह के दाग, कील, मुंहासों से छुटकारा दिलाते हैं। एलोवेरा में विटामिन्स,केल्शियम और मेग्नीशियम के गुणों से भरपूर होता है। एलोवेरा में से जेल निकालकर उसमें एक चम्मच हल्दी मिलाएं और क पैक तैयार कर लें। चेहरे पर इस पैक को 15-20 मिनट  के लिए लगाएं और फिर चेहरे को पानी से धो लें। चेहरे पर जमी गंदगी और पिंपल्स से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

बेसन,शहद और दही से बना फेसपैक

गेहूं के आटे के मुकाबले बेसन में अधिक प्रोटीन पाया जाता है। त्वचा की कोमलता के लिए आप बेसन में थोड़ा सा शहद और दही मिलाकर लगाएं। पैक के रुप में आप 10-15 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें और इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। चेहरे पर हो रहे मुहांसों से निजात मिलेगी।

टमाटर और दही का फैसपैक

दही में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स  पाए जाते हैं। टमाटर और दही से बना फेसपैक चेहरे के पीएच को मेंटेन करता है और पोर्स को साफ करता है। इससे पिंप्लस और चेहरे के ऐक्ने से राहत मिलती है। 1चम्मच दहीं में टमाटर का रस मिलाकर गर्दन और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट रखने के बाद चेहरे को धो लें। इससे आपके चेहरे पर हो रहे पिंप्लस से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

 

Related News