30 APRTUESDAY2024 10:20:43 AM
Nari

Winters में इन समस्याओं को जड़ से खत्म करेगी Glycerine, ऐसे करें इस्तेमाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Dec, 2023 10:59 AM
Winters में इन समस्याओं को जड़ से खत्म करेगी Glycerine, ऐसे करें इस्तेमाल

सर्दियों का मौसम सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत ही चुनौतीपूर्ण होता है। इस दौरान त्वचा में कई तरह की प्रॉबलम्स होती है जैसे स्किन का ड्राई होना, त्वचा का हाइड्रेशन कम होना और फटना आदि। इन सारी समस्याओं को आप ग्लिसरीन के जरिए दूर कर सकते हैं। यह एक ऐसी इंग्रीडिएंट होती है जिससे स्किन को कई तरह के फायदे होते हैं। ग्लिसरीन का इस्तेमाल करने से त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं.... 

फटे होंठों के लिए 

ग्लिसरीन की मदद से आप फटे होंठों की समस्या को दूर कर सकते हैं। इसे होंठों पर लगाने से यह मुलायम बनते हैं और इनका कालापन भी दूर होता है। ग्लिसिरीन का होंठों पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद होंठों को गुनगुने पानी के साथ धो लें इससे आपको होंठ सर्दियों में बिल्कुल भी नहीं फटेंगे। 

PunjabKesari

स्किन रहेगी जवां 

ग्लिसरीन में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल चेहरे पर करने से स्किन जवां दिखती है। चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे फाइन लाइन्स और रिंकल्स दिखते हैं तो आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा को इलास्टिसिटी बनाए रखता है। इससे बढ़ती उम्र के साथ होने वाली परेशानियां दूर होती हैं। 

मुंहासों की समस्या होगी दूर 

ग्लिसरीन चेहरे के मुंहासे दूर करने में भी मदद करती है। यह एक तरह का मॉइश्चराइज होता है जिससे मुंहासों का इलाज करने में मदद मिलती है। यह त्वचा को जलन से बचाने में मदद करती है। हफ्ते में 1 या 2 दो बार ग्लिसरीन में हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट चेहरे पर लगाएं। एक्ने की समस्या से आपको राहत मिलेगी।

PunjabKesari

ड्राई स्किन की समस्या होगी दूर 

ग्लिसरीन की मदद से आप ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए क्रीम या लोशन में ग्लिसरीन की 2 बूंदें मिलाकर लगाएं। इससे त्वचा को बाहरी परत को हाइड्रेशन मिलेगा और यह मुलायम भी बनेगी।

नहीं होगी खुजली  

ग्लिसरीन की मदद से आप खुजली की समस्या को दूर कर सकते हैं। सर्दियों में स्किन ड्राई होने के कारण खुजली होने लगती है। ऐसे में ग्लिसरीन का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसमें एंटीप्यूरोटिक गुण पाए जाते हैं जिस जगह पर आपको खुजली होती है वहां ग्लिसरीन लगाएं। खुजली से आपको राहत मिलेगी।  

PunjabKesari

Related News