04 JUNTHURSDAY2020 5:17:27 AM
Nari

सफेद बालों से निजात दिलाएगा आम, यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 May, 2020 03:59 PM
सफेद बालों से निजात दिलाएगा आम, यूं करें इस्तेमाल

बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना आम है। मगर, तनाव, गलत खान-पान, गलत आदतें व प्रदूषण के कारण आजकल समय से पहले ही सफेद बालों की समस्या देखने को मिल रही है। सफेद बालों से निजात पाने के लिए कई लोग केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो बालों के लिए और भी ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में आप फलों के राजा आम से अपने बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं। जी हां, आम सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि सफेद बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है।

बाल सफेद होने के अन्य कारण

. एनीमिया
. प्रोटीन की कमी
. कम हीमोग्लोबिन
. थायरॉयड
. जेनेटिक डिसॉर्डर

Mango Hair Pack, Hair Care, Hair Fall, Hair Dyes, White Hair

कैसे करें आम का इस्तेमाल?
पहला तरीका

5 आम की गुठली, 3 आंवला, एक बहेड़ा, 2 हरीतकी और थोड़ा-सा पानी मिलाकर पीस लें। इसे लोहे के बर्तन में रातभर रखें। सुबह बालों में हेयर मास्क की तरह लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में 2-3 बार यह पैक लगाने से सफेद बालों की परेशानी काफी हद तक कम हो जाती है।

दूसरा तरीका

आम के बीज का पेस्ट व आंवले के रस को मिक्स करके बालों में लगाएं। इस मास्क को 15 मिनट तक बालों में लगाकर रखें और फिर शैंपू व नॉर्मल पानी से धो लें।

Mango Hair Pack, Hair Care, Hair Fall, Hair Dyes, White Hair

तीसरा तरीका

आम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को 15-20 मिनट बालों पर लगाने के बाद पानी से धो लें। इस मिश्रण को नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर बाल काले, घने व मजबूत होगें।

क्यों फायदेमंद है आम?

मेलेनिन नामक पिगमेंट नामक तत्व बालों को ज्यादा समय तक काले रखते हैं, जो आम में भरपूर पाया जाता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ई, बी, ए, के, सी, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और फोलेट जैसे तत्व बाल को पोषण देकर उन्हें सफेद होने से बचाते हैं।

Mango Hair Pack, Hair Care, Hair Fall, Hair Dyes, White Hair

Related News