27 APRSATURDAY2024 9:23:06 PM
Nari

शादीशुदा जिंदगी बनेगी खुशहाल, सीता नवमी पर कर लें ये अचूक उपाय

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Apr, 2023 10:30 AM
शादीशुदा जिंदगी बनेगी खुशहाल, सीता नवमी पर कर लें ये अचूक उपाय

हर साल वैशाख शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मां सीता के जन्मदिवस के रुप में मनाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन मां सीता और प्रभु श्री राम की विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है। इस साल सीता नवमी 29 अप्रैल यानी की आज मनाई जा रही है। इस दिन पति की लंबी उम्र के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं इन्हें करने से पति की लंबी उम्र होती है और व्यक्ति की सब मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे अचूक उपाय जिन्हें आप इस दिन कर सकते हैं...

मां को अर्पित करें श्रृंगार सामग्री 

इस दिन मां सीता को श्रृंगार सामग्री अर्पित करनी बहुत ही शुभ मानी जाती है। इसके अलावा इस दिन श्री जानकी नम: मंत्र का जाप करना भी बहुत ही शुभ माना जाता है। इससे पति की उम्र लंबी होती है और उस पर आए सारे कष्ट भी दूर होते हैं। 

PunjabKesari

जानकी स्त्रोत का करें पाठ 

यदि आप चाहते हैं कि आपका प्रेम विवाह हो तो इस दिन मां सीता के साथ श्रीराम की उपासना भी करें। इस दिन जानकी स्त्रोत का पाठ करें। इससे आपकी इच्छा पूरी होगी। 

मां को लगाएं खीर का भोग 

मां सीता को लक्ष्मी देवी का रुप भी माना जाता है। इस दिन मां को खीरा का भोग लगाएं फिर खीर को 7 कन्याओं में बांट दें। इससे पैसे से संबंधित परेशानियों से भी छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

जल्दी शादी के बनेंगे योग 

यदि शादी में किसी भी तरह की समस्या आ रही है तो सीता नवमी वाले दिन हल्दी की 5 गांठ लें। उसे पीले कपड़े में बांध लें। इसके बाद मन में मनचाहे पति पाने की इच्छा लेकर मां सीता के चरणों में अर्पित करें। इससे
जल्दी शादी के योग बनेंगे। 

वैवाहिक जीवन की परेशानियां होगी दूर 

मां सीता को प्रेम, त्याग और समर्पण की देवी माना जाता है। ऐसे में इस दिन सीता चालिसा का पाठ जरुर करें। इससे वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियां दूर होंगी। 
PunjabKesari

Related News