29 APRMONDAY2024 7:51:03 AM
Nari

गंगा सप्तमी पर कर लें गंगाजल का ये छोटा सा उपाय, परेशानियों से मिलेगा छुटकारा जीवन में होगी तरक्की

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 Apr, 2023 10:25 AM
गंगा सप्तमी पर कर लें गंगाजल का ये छोटा सा उपाय, परेशानियों से मिलेगा छुटकारा जीवन में होगी तरक्की

27 अप्रैल यानी की आज गंगा सप्तमी का पावन अवसर मनाया जा रहा है। यह हर साल वैशाख महीने की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि के दिन मनाई जाती है। इस दिन मां गंगा की विधि-विधान के साथ पूजा आराधना की जाती है। हिंदू धर्म में मां गंगा को बहुत ही पवित्र और मोक्षदायिनी माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, गंगा नदी में स्नान करने से व्यक्ति के सारे पाप नष्ट होते हैं। गंगाजल को भी हिंदू धर्म में बहुत ही पवित्र माना जाता है जहां गंगाजल होता है वहां पर पॉजिटिविटी का संचार बना रहता है। इसके अलावा ज्योतिषा शास्त्र में भी गंगाजल के कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से व्यक्ति कई समस्याओं से छुटकारा पा सकता है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

गंगा जल का करें छिड़काव 

घर की नेगेटिविटी और कलह-कलेश दूर करने के लिए इस दिन मां गंगा की अच्छे से पूजा करने के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करें। इससे घर की नेगेटिविटी दूर होगी और घर में पॉजिटिविटी भी बनी रहेगी। 

PunjabKesari

जीवन में मिलेगी सफलता 

कई बार पूरी मेहनत करने के बाद भी जीवन में सफलता नहीं मिल पाती। इसका कारण घर में मौजूद वास्तु दोष भी हो सकता है। वास्तु दोष दूर करने के लिए घर की उत्तर पूर्व दिशा में पीतल की बोतल या फिर लोटे में गंगाजल भरकर रख दें। इससे पॉजिटिविटी बढ़ेगी और तरक्की के नए-नए रास्ते भी खुलेंगे। 

कुंडली में मजबूत होगी ग्रहों की स्थिति 

कुंडली में कई बार ग्रहों की स्थिति कमजोर होती है जिससे जीवन में कई तरह की परेशानियां आने लगती हैं। ऐसे में गंगा सप्तमी के अलावा हर सोमवार को भगवान शिव की पूजा करें और गंगाजल से उनका अभिषेक करें। शनिवार के दिन पानी में गंगाजल मिलाकर पीपल के जड़ में अर्पित करें। इससे ग्रह दोष भी दूर होगा और जीवन की समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

नहीं आएंगे बुरे सपने 

यदि आपको रात में बुरे सपने आते हैं और नींद खुल जाती है तो सोने से पहले अपने बिस्तर पर थोड़ा सा गंगाजल छिड़क कर सोएं। मान्यताओं के अनुसार इससे नींद भी अच्छी आएगी और किसी भी तरह के बुरे सपनों से भी छुटकारा मिलेगा। 

शनि दोष होगा दूर 

इस दिन गंगाजल में काले तिल डालकर पीपल के पेड़ पर चढ़ाएं। मान्यताओं के अनुसार, इससे आपको शनि दोष से छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari
 

Related News