12 APRMONDAY2021 8:45:30 PM
Nari

दो साल बाद खुला एशिया का सबसे बड़ा 'Tulip Garden', पीएम मोदी ने की यह अपील

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 Mar, 2021 05:37 PM
दो साल बाद खुला एशिया का सबसे बड़ा 'Tulip Garden', पीएम मोदी ने की यह अपील

भारत में कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। यहां पर बर्फ से ढके पहाड़ के साथ फूलों का एक बहुत बड़ा बाग है। ये ट्यूलिप गार्डन (Tulip Garden) के नाम से मशहूर है। पिछले 2 साल से बंद यह बाग कल यानी 25 मार्च को जनता के लिए खुल गया है। इसी के चलते भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को इसे देखने की अपील की है। तो चलिए जानतेे हैं इस बाग के बारे में विस्तार से...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से गार्डन घूमने की अपील 

भारत के पीएम ने लोगों से इस खूबसूरत बाग में घूमने की अपील की है। उन्होंने कहा कि, 'जब भी आपको अवसर मिले, जम्मू-कश्मीर की जरूर घूमने जाएं और सुंदर ट्यूलिप गार्डन देखें।'

PunjabKesari

एशिया का सबसे बड़ा बाग 

इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन सन 2008 खोला गया था। कहा जाता है कि इसे उस समय के मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने खुलवाया था। 30 हेक्टेयर में फैले इस बार को एशिया के सबसे बड़े बाग से नवाजा गया। 

PunjabKesari

PunjabKesari

15 लाख फूलों से सजा बाग

इस बाग में हर साल ही अलग-अलग किस्म के फूल उगाएं जाते हैं। इस साल बाग में करीब 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी करके लगभग  62 किस्में के 15 लाख फूल उगाएं गए है। ये फूल वैसे तो 3-4 हफ्ते तक रहते हैं। फिर तेज वर्षा के कारण ये खराब हो जाते हैं। मगर पुष्प कृषि विभाग के लोग इसे काफी सही तरीके से लगाते हैं। ऐसे में ये 1 महीना या उससे अधिक तक चलते हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari

पर्यटकों को गार्डन देखने के लिए बढ़ावा देना 

इस गार्डन को बनाने का मुख्य उद्देश्य पर्यटकों को इसे देखने के लिए बढ़ावा देना है। इस साल यहां पर अगले महीने के पहले हफ्ते में लोगों के लिए एक खास सांस्कृतिक कार्यक्रम भी रखा गया है। वैसे तो यह हर साल मई के महीने शुरु होता है। मगर पिछले साल कोरोना के कारण यह बंद रहा। ऐसे में इसे जनता के लिए दोबारा खोल दिया गया है। इस खूबसूरत बाग में घूमने के लिए हर साल हजारों लोग आते हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari
 

Related News