24 APRWEDNESDAY2024 6:07:23 AM
Nari

घर पर खुद तैयार करें Rose Water, फिर लौट आएगी चेहरे की खोई चमक

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 13 Jun, 2020 10:07 AM
घर पर खुद तैयार करें Rose Water, फिर लौट आएगी चेहरे की खोई चमक

आप घर रहें या फिर बाहर ऑफिस के काम काज निकलने पर गर्मियों में चेहरे की रौनक कहीं खो जाती है। कई बार पसीने की वजह से या फिर कह लीजिए धूप के कारण चेहरे का निखार फीका पड़ जाता है। गुलाब जल एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है, जो लगभग 90 प्रतिशत महिलाओं के चेहरे पर सूट कर ही जाता है। अगर आपको मार्किट में मिलने वाला गुलाब जल किसी कारणवश सूट नहीं करता तो आप चाहें तो इसे घर पर भी गुलाब की पत्तियों से बना सकते हैं। गुलाब जल को चाहे आप चेहरे पर सीधा लगा लें या फिर इसे किसी पैक में मिक्स करके लगाएं, इसमें मौजूद गुलाब के गुण चेहरे को फ्रेश लुक देने में बहुत मददगार सिद्ध होते हैं, खासतौर पर गर्मियों में...

nari

घर पर गुलाब जल बनाने का तरीका...

2 बाउल गुलाब की पंखुड़ियां लें, उन्हें अच्छी तरह पानी में भिगोकर साफ कर लें, मिट्टी का कोई कण नहीं रहना चाहिए। अब गैस पर एक बर्तन रखें, उसमें 3 गिलास पानी के डालकर गुलाब की पत्तियां भी डाल दें। गैस को सिम पर रखें, जब पानी अपना रंग बदलने लगे तो 2-3 बार उसे हिलाते रहें। जब गुलाब की पंखुड़ियां पानी पर तैरने लगें तो गैस बंद कर दें। पानी को छानकर ठंडा होने के बाद किसी प्लास्टिक या फिर कांच की बोतल में छान लें। आपको गुलाब जल बनकर तैयार है।

गुलाब जल और नींबू

बिजी लाइफस्टाइल में चेहरे पर तुरंत ग्लो चाहिए तो नींबू के रस में 2-3 बूंद शहद और गुलाब जल डालकर चेहरे की 2 मिनट तक मसाज करें। फिर ठंडे पानी के साथ चेहरे धो लें। चेहरे पर कुदरती निखार झट से आ जाएगा। इसे हफ्ते में 2-3 बार करने से चेहरे के साभी दाग-धब्बे भी दूर होंगे।

nari

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें, उसमें 1 टीस्पून शहद और गुलाब जल डालकर पतला घोल तैयार कर लें। इस घोल को अपने चेहरे, गर्दन, पैर, बाजू जहां चाहें लगा लें। गर्मियों में बॉडी और खासतौर पर चेहरे को ठंडक देने के लिए यह एक बेस्ट पैक सबसे बेस्ट तरीका है।

गुलाब जल के क्यूबस

एक आइस ट्रे में गुलाब जल डालकर उसके क्यूबस तैयार कर लें। इन क्यूबस के साथ हर रोज रात सोने से पहले चेहरे की मसाज करें। इससे स्किन टाइट होगी, साथ ही चेहरे के पिंपल्स और झाइयों पर भी असर दिखेगा।

स्किन वाइटनिंग

1 चम्मच दही में गुलाब जल मिक्स करके चेहरे, गर्दन और हाथों पर मसाज करें। इससे आपकी स्किन टोन लाइट होगी और चेहरे की त्वचा मुलाबयम बनेगी। दही और गुलाब डेड स्किन को रिकवर करने में मदद करता है।

nari

सुबह उठकर करें इस्तेमाल

हर रोज सुबर ब्रश करने के बाद रुईं पर रोज वॉटर लगाकर चेहरे को साफ करें। रात सोते वक्त कई महिलाओं के चेहरे से काफी ऑयल बाहर निकलता है, सुबह उठकर रोज वॉटर के साथ चेहरा साफ करने से चेहरे पर मौजूद एक्सट्रा तेल खत्म हो जाता है, दिनभर आपकी स्किन ऑयल फ्री लुक देती है। 

Related News