24 MAYTUESDAY2022 7:36:44 AM
Nari

स्किन प्रॉब्लम से हैं परेशान तो लगाएं हल्दी से बने ये फेस पैक

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 29 Jan, 2022 02:05 AM
स्किन प्रॉब्लम से हैं परेशान तो लगाएं हल्दी से बने ये फेस पैक

हल्दी को औषधीय गुणों का खजाना कहा जाता है। इसका इस्तेमाल खास तौर पर मसाले और स्वास्थ्य लाभ के लिए किया जाता है। हल्दी में पाए जाने वाले एंडी इंफ्लेमैंटरी और एंटीऑक्सीडैंट गुण सेहत के साथ-साथ चेहरे के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके इस्तेमाल से मुंहासे, झुर्रियां और दाग-धब्बों जैसी स्किन की समस्याओं से निजात मिलती है। यहां हल्दी के पांच फेस पैक बताए जा रहे हैं जिन्हें घर पर आसानी से बनाया जा सकता है—

हल्दी, एलोवेरा और नींबू

PunjabKesari

हल्दी, एलोवेरा और नींबू से बने फेस पैक से आप चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों को दूर कर सकती हैं। एक चम्मच एलोवेरा जैल और शहद में 1/4 चम्मच हल्दी डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो हल्के पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इस फेस पैक को जरूर लगाएं।

हल्दी और बेसन

PunjabKesari

मुंहासों से परेशान हैं तो बेसन और हल्दी का फेस पैक लगाएं। इसके लिए आधा चम्मच हल्दी, 2 चम्मच बेसन, आधा चम्मच नींबू को एक कटोरो में रख लें। अब इसमें थोड़ा-सा दूध या पानी जो भी आपके पास हो डालकर अच्छे से मिश्रण बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

हल्दी, नारियल का दूध और चने का आटा

PunjabKesari

खोया निखार फिर से पाने के लिए 2 चम्मच चने के आटे में एक चम्मच खीरे का रस, आधा चम्मच नारियल का दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाएं। 15 मिनट बाद फेस को पानी से धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इसे लगाने से टैनिग दूर होगी और चेहरा खिला-खिलाता हुआ नजर आएगा।  

हल्दी, एवोकैडो और दही

PunjabKesari

एक पके हुए एवोकैडो को अच्छी तरह मैश करक पेस्ट बना लें। जितना एवौकैडो का पेस्ट है उसमें उतना ही दही और आधा छोटा चम्मच हल्दी डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें और फिर धो लें।

Related News