07 MAYTUESDAY2024 2:18:50 PM
Nari

टिफिन में भी घंटों तक गर्म रहेगा खाना, आजमाकर देंखे ये तरीके

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Feb, 2024 04:21 PM
टिफिन में भी घंटों तक गर्म रहेगा खाना, आजमाकर देंखे ये तरीके

स्कूल जाने से लेकर जब बात बाहर लंच करने की आती है तो सभी टिफिन लेकर जाना नहीं भूलते। टिफिन एक इमोशन है जिसमें मां के हाथ का ढेर सारा प्यार होता है लेकिन उस समय सारा मजा खराब होता है जब खाना ठंडा हो जाए। ऑफिस में तो खाना दोबारा गर्म किया जा सकता है लेकिन दिक्कत तब होती है जब हम सफर पर होते हैं। अब सबसे बड़ी परेशानी यह होती है कि टिफिन में खाना गर्म रखा कैसे जाए? ऐसे में आपकी परेशानी दूर करते हुए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप बिना माइक्रोवेव के टिफिन में ही खाना गर्म रख सकते हैं। आइए जानते हैं। 

उबला पानी 

उबले पानी का इस्तेमाल करके आप खाना गर्म रख सकते हैं। इस ट्रिक का इस्तेमाल करने के लिए आपको गर्म पानी की जरुरत पड़ेगी। सुबह उठते ही एक पैन में उबाल आने तक पानी को गर्म कर लें। फिर अपने टिफिन यानी स्टेनलेस स्टील के कंटेनर में पानी डालकर गर्म करें। वहीं इस बीच जब खाना तैयार हो जाए तो पानी निकालकर टिफिन साफ कर लें। अब इसमें खाना पैक करें और टिफिन को अच्छी तरह से पैक कर दें। 

PunjabKesari

एल्युमिनियम फॉयल 

एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल आप खाने को गर्म रखने के लिए कर सकते हैं। दोपहर के गाने के गर्म रखने के लिए एल्युमिनियम फॉयल में खाना लपेटें। इस बात का ध्यान रकें कि एल्युमिनियम फॉयल में कसकर लपेटें और गर्म रखने के लिए इसके किनारों को जरुर मोड़ दें। इसके इस्तेमाल से खाना कुछ घंटे तक गर्म ही रहेगा। 

इंसुलेटेड कंटेनर 

आप  इंसुलेटेड टिफिन बॉक्स  का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें सुबह से लेकर दोपहर तक खाना बिल्कुल गर्म रहेगा। बस इसमें खाना पैक करते हुए यह ध्यान रखें कि कंटेनर में गर्मी को सील करें। इंसुलेटेड कंटेनर में खाना उतना ही गर्म रहेगा जितना गर्म होना चाहिए। यह कंटेनर खास तरीके से बनाए जाते हैं जिसमें खाना गर्म ही रहता है। 

PunjabKesari

हीट पैक 

हीट पैक का इस्तेमाल करने से भी खाना गर्म रहेगा। मार्केट में आपको दो तरह के हीट पैक मिल जाएंगे। एक जिसमें सिकाई की जाती है और दूसरा जिसका इस्तेमाल खाना रखने के लिए होता है। हीट पैक को माइक्रोवेव में गर्म किया जाता है और फिर इसमें खाना डालने के बाद इसे गर्म रखा जाता है और पैक को बंद कर दिया जाता है। ऐसे में इसमें खाना किया गया खाना गर्म  भी रहता है और ताजा भी। 

PunjabKesari

Related News