27 JUNTHURSDAY2019 4:57:52 PM
Nari

खराब डाइजेशन को ठीक रखने के 6 रामबाण तरीके

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 07 Jan, 2019 04:19 PM
खराब डाइजेशन को ठीक रखने के 6 रामबाण तरीके

गलत खानपान व आदतों के कारण अक्सर पाचन तंत्र काम करना बंद कर देता है। डाइजेशन खराब होने से न तो खाना अच्छे से पचता है और न ही शरीर को भरपूर पोषण मिल पाता है। अक्सर लोग इसको आम पेट से जुड़ी समस्या समझकर नजरअंदाज कर देते है लेकिन बाद में यह छोटी समस्या गंभीर रुप ले लेती है। डाइजेशन सिस्टम ठीक रखने के लिए बहुत से लोग दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन आप समय पर इसके लक्षण पहचानकर घरेलू तरीकों से खराब हाजमा को ठीक कर सकते हैं।

   
डाइजेशन सिस्टम खराब होने लक्षण

बार-बार खट्टी डकार आना
मतली आना
पेट दर्द या सूजन
अपच की समस्या
पेट में गैस बनना

PunjabKesari, Nari, Digestive system Image, पाचन की कमजोरी, खराब पाचन,

डाइजेशन को बेहतर रखने के 6 तरीके


सही तरीके से चबाएं खाना

पाचन को बेहतर रखने का सही तरीका है कि भोजन को चबाकर खाएं। चबाकर खाने से पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है जिस वजह से आपका शरीर अन्य कार्यों पर ध्यान केंद्रित रख पाता है। भोजन को ठीक से और धीरे-धीरे चबाएं क्योंकि जल्दी में खाने से बदहजमी हो सकती है। 

 

फाइबर युक्‍त डाइट

दो प्रकार के फाइबर, घुलनशील और अघुलनशील पाचन को दुरुस्त रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। इसलिए अपनी डाइट में फाइबर युक्त चीजें जैसे फल, सब्जियां, गेहूं का चोकर, साबुत अनाज, जई का चोकर, बीज और फलियां शामिल करें। इसके अलावा प्रोसेस्ड या जंक फूड खाने से बचें। 

PunjabKesari, Nari, फाइबर युक्‍त डाइट इमेज, Digestive system Image, खराब पाचन

खुद को रखें हाइड्रेटेड

दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड होता है व डाइजेशन सिस्‍टम बेहतर बना रहता है। अगर आप ज्यादा पानी नहीं पीना चाहते तो फ्रेश फ्रूट जूस, नींबू पानी और नारियल के पानी को अपनी डाइट में शामिल करें। ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करेंगे और डाइजेशन को बेहतर बनाए रखेंगे। 

 

रोजाना करें फिजिकल एक्टिविटी

आपकी बॉडी व डाइजेशन को हैल्दी रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम व एक्सरसाइज करें। अपनी रूटीन लाइफ में सैर, जोगिंग, स्‍वीमिंग, योग या साइकिलिंग को अहमियत दें। इससे आपको डाइजेशन फिट रहेगा और पाचन संबंधी समस्याएं होने की संभावन कम होगी।  

PunjabKesari, Nari, फिजिकल एक्टिविटी, women Walk image

स्वस्थ वसा का करें सेवन 

फैट दो तरह का होता है- स्वस्थ व खराब। हैल्दी फैट लेने से डाइजेशन सिस्टम सही तरीके से अपना काम करता है। इसलिए अपनी डाइट में पनीर, जैतून का तेल, अंडे, नट्स, एवोकाडो और फैटी फिश जैसे हेल्‍दी फैट शामिल करें, जो न सिर्फ आपके डाइजेशन को हैल्दी रखेंगे बल्कि  इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज जैसे रोगों को रोकने में भी मदद करेंगे। इसके अलावा आप अपनी डाइट में सैल्मन, चिया बीज, सन बीज और कद्दू के बीज शामिल करें। 

 

तनाव से खुद को रखें दूर 

तनाव हमारी सेहत पर नकारात्मक असर डालता है इसलिए इसे खुद से जितना हो सकते दूर रखें। दरअसल, तनाव पेट के अल्सर, दस्त, कब्ज और आईबीएस जैसे कई पाचन विकारों से जुड़ा होता है। इससे बचने के ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज, मेडिटेशन और योग का सहारा लें। 

PunjabKesari, nari, खराब पाचन, तनाव इमेज

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad