16 APRFRIDAY2021 5:31:24 PM
Nari

सेहत का खजाना है Tomato Celery Juice, शिल्पा शेट्टी से जानिए बनाने का तरीका व फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Feb, 2021 10:21 AM
सेहत का खजाना है Tomato Celery Juice, शिल्पा शेट्टी से जानिए बनाने का तरीका व फायदे

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी अपनी दमदार एक्टिंग के साथ फिटनेस से भी जानी जाती है। इसके अलावा फिट एंड फाइन रहने के लिए वे खाने में ज्यादा से ज्यादा से पोषक तत्वों से भरपूर फल व सब्जियों का सेवन करती है। इसके लिए वे आएदिन अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में योगा व हैल्दी रेसिपीज की वीडियोज शेयर करती रहती है। ऐसे में ही इस बार उन्होंने टमाटर जूस की रेसिपी और उसके फायदों के बारे में बताया है। तो चलिए जानते हैं इस हैल्दी रेसिपी को बनाने का तरीका व फायदे...

जूस बनाने के लिए सामग्री-

टमाटर- 2  
नींबू का रस- 1/4 छोटा चम्मच 
तुलसी के पत्ते- 4-5
सेलेरी (अजवाइन)- 1/2 इंच का पत्ता या 1/4 छोटा चम्मच 
काली मिर्च- स्वाद अनुसार 
सेंधा नमक- 1/4 छोटा चम्मच 

तुलसी के पत्ते- 1-2 (टुकड़ों में कटे) गार्निश के लिए

 

 

जूस बनाने की विधि-

1. सभी चीजों को मिक्सी में डालकर ब्लेंड करें। 
2. तैयार जूस को सर्विंग गिलास में निकाल लें। 
3. इसे तुलसी की पत्तियों से सजाकर सर्व करें। 

जूस के फायदे-

शिल्पा ने जूस की रेसिपी के साथ लिखा कि,'टमाटर-अजवाइन जूस उनके फेवरेट जूस में से एक है। इसमें विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। साथ ही एंटी-एजिंग गुण होने से स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होकर चेहरा साफ, निखरा व जवां नजर आता है। टमाटर जूस में पाएं जाने वाले अन्य फायदे...

PunjabKesari

-  एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर इस जूस को पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलेगी। 
- टमाटर व तुलसी में एंटी-एजिंग गुण होने से स्किन संबंधी परेशानी दूर होकर चेहरे पर निखार आएगा। साथ ही झुर्रियों की समस्या कम होकर चेहरा जवां व खिला-खिला नजर आएगा।
- इसमें विटामिन-सी, अन्य पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने से बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। 
- पाचन तंत्र दुरुस्त होकर खाना पचाने में मदद मिलेगी। साथ ही पेट दर्द, अपच, कब्ज, एसिडिटी आदि पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत रहेगी। 
- टमाटर व तुलसी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-कैंसर गुण शरीर में कैंसर की कोशिकाएं पनपने से रोकता है। ऐसे में इस गंभीर बीमारी की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।
- इस हैल्दी जूस में फाइबर होने से वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। ऐसे में मोटापे से परेशान लोगों को इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 
- टमाटर में विटामिन, कैल्शियम होने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूत आती है। यह हड्डियों के टिशूज की रिपेयरिंग करके उनकी कार्य क्षमता को बढ़ाता है। 
- तनाव कम होने के साथ दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है। साथ ही ब्रेन हैमरेज को रोकने में मदद मिलती है। 

Related News