29 APRMONDAY2024 10:28:53 PM
Nari

बालों को हमेशा से झड़ने से बचाने के लिए दही का इस तरीके से करें इसतेमाल, कुछ दिनों में दिखेगा फर्क

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 10 Apr, 2024 11:59 AM
बालों को हमेशा से झड़ने से बचाने के लिए दही का इस तरीके से करें इसतेमाल, कुछ दिनों में दिखेगा फर्क

सर्दियां हो या गर्मियां बालों का झड़ना आज कल के समय में आम हो गया है। हर दुसरी महीला में ये दिक्कत देखने को मिलती है क्योंकी आज कल का बिगड़ता लाइफस्टाइल इसका मुख्य कारण है। इसके अलावा केमिकल वाले ट्रीमेंट्स और हेयर प्रोडक्ट्स से बालों को कमजोर बना देते हैं जिससे बाल झड़ने लगते हैं। गर्मी की वजह से हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं जो ओर भी अधिक परेशानी देते हैं। एसे में अगर आप भी चाहती हैं के आपके बाल मजबूत और खूबसूरत हो जाएं तो आप घर में पड़ी ऐसी कई चीजों का इसतेमाल कर सकते हैं जिससे आपके बालों की सेहत एक दम तंदुरुस्त हो जाएगी। चलीए जानते हैं उन चिजों के बारे में विस्तार से-

आंवला-आंवला बालों पर जरूर लगाना चाहिए क्योंकि ये विटामिन सी से भरपूर होता है। आंवला सेहत के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होता है ।बालों पर आंवला का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। आप आंवला के पाउडर को नारियल तेल में मिला लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और जब पेस्ट सूख जाए तो बालों को धो लें।

नारियल तेल-  बालों पर हेयर ऑयल लगाना कभी न भूलें। बालों में नारियल का तेल नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है। नारियल तेल में ऐसे कई गुण होते हैं जो हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं। विटामिन सी से भरपूर नारियल का तेल बालों को लंबा और मजबूत बनाने में मदद करता है।

दही- आप बालों में मास्क के तौर पर दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही में कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन बी 12, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है जो बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। दही हेयर मास्क लगाने से रूसी यानि डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इसके लिए नहाने के पहले पूरे बालों पर दही लगा लें। आधा घंटे के बाद बालों को शैंपू कर लें।

Related News