05 MAYSUNDAY2024 6:13:59 AM
Nari

दीवाली के बाद न करें सेहत को नजरअंदाज, इस तरह रखें खुद को Healthy

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Nov, 2023 11:10 AM
दीवाली के बाद न करें सेहत को नजरअंदाज, इस तरह रखें खुद को Healthy

धनतेरस से लेकर भाई दूज तक दीवाली के पांच दिन वाले इस त्योहार में लोग खूब मिठाई और ऑयली चीजें खाते हैं। इस दौरान घरों में भी स्वादिष्ट पकवान बनते हैं लेकिन लगातार तेल, मसाले और मैदे से बनी चीजें खाने के कारण सेहत पर सबसे पहले असर पड़ता है। ज्यादा ऑयली फूड खाने के कारण डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। इसके अलावा त्योहारों में वजन भी बढ़ने लगता है ऐसे में इस दौरान खुद को स्वस्थ रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है। आइए आज आपको बताते हैं कि दीवाली के दौरान आप खुद को कैसे फिट रख सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में....

ज्यादा मात्रा में न खाएं 

त्योहारों में अपनी सेहत का ध्यान रखना जरुरी है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी चीज ज्यादा मात्रा में न खाएं। इससे आपके स्वास्थ्य पर नेगेटिव असर पड़ेगा। नियमित मात्रा में ही हर चीज का सेवन करें। 

PunjabKesari

खुद को रखें हाइड्रेटेड 

त्योहारों के सीजन में लोग हाइड्रेटेड रहना भूल जाते हैं इसलिए खुद को हाइड्रेट रखें। अपनी भूख को कंट्रोल में रखने और ज्यादा तेल मसाले वाले मिठाईयों को खाने से बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं। पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करें। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से अनावश्यक और अधिक खाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। 

एक्टिव रहें 

इस दौरान अपनी डेली रुटीन को प्रभावित न होने दें। नियमित तौर पर योग, व्यायाम, जॉगिंग, वर्कआउट बिना गैप रखकर करें। इससे आपके शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी भी बर्न होगी और आप चुस्त और एनर्जेटिक भी रहेंगे।  

PunjabKesari

हेल्दी फूड्स खाएं 

इस दौरान आप हेल्दी ही खाएं। मीठे ते तौर पर आप रागी, गुड़ और घी से बने पंजीरी स्वादिष्ट लड्डू खा सकते हैं। रागी और ज्वार में आवश्यक पोषक तत्व और फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पायाजाता है। वहीं गुड़ एक प्राकृतिक स्वीटनर है। घी सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इन पारंपरिक मिठाईयों का सेवन करके आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं।

ऐसी डाइट करें फॉलो

त्योहारों के शुरु होने से पहले ही आप एक लिस्ट बना लें। लिस्ट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो पोषक तत्व से भरपूर हो। आप अपने थाली में लो फैट वाले प्रोटीन युक्त साबुत अनाज, फल, सब्जियां शामिल कर सकते हैं। ज्यादा कैलोरी वाला खाना न खाएं। 

PunjabKesari
 

Related News