26 FEBMONDAY2024 5:41:00 PM
Nari

लंबे समय तक गाजर का आचार रहेगा फ्रेश, फॉलो करें ये Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Dec, 2023 01:28 PM
लंबे समय तक गाजर का आचार रहेगा फ्रेश, फॉलो करें ये Hacks

सर्दियों के मौसम में कई तरह के स्वादिष्ट आचार बनाए जाते हैं जिनमें से एक है गाजर का आचार। गाजर का आचार बहुत ही टेस्टी होता है इसे बनाने के भी कई तरीके हैं। लेकिन कुछ महिलाएं इसलिए आचार नहीं डालती क्योंकि उनके द्वारा डाला गया आचार बहुत ही जल्दी खराब होने लगता है। ऐसे में आज आपकी परेशानी दूर करते हुए आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आचार लंबे समय तक फ्रेश रहेगा। आइए जानते हैं कैसे ....

पहले हाथ करें साफ 

यदि आप चाहते हैं कि आचार लंबे समय तक फ्रेश रहे तो इसको टच करने से पहले अपने हाथों को अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद टॉवल से हाथों को सुखाकर ही अचार को हाथ लगाएं। यदि आप गीले हाथों के साथ अचार को टच करते हैं तो यह खराब हो जाएगा। 

PunjabKesari

लकड़ी के चम्मच का करें इस्तेमाल 

इसके अलावा जार से आचार निकालने के लिए हमेशा लकड़ी के चम्मच का ही इस्तेमाल करें। अचार निकालने से पहले चम्मच को अच्छी तरह से सूखे कपड़े के साथ साफ करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि जिस चम्मच का इस्तेमाल आप गाजर का आचार निकालने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं उस चम्मच का इस्तेमाल किसी आचार में न करें। 

ऐसी जगह पर रखें आचार 

आचार को हमेशा रुम टेम्परेचर में रखें और ऐसी जगह पर जहां रोशनी कम हो। इसके अलावा आप इसे एयरटाइट जार में भर कर फ्रिज में भी रख सकती हैं। धूप में 1-2 घंटे के लिए आचार को रखें। धूप दिखाने के लिए आचार के जार या बर्नीके मुंह पर सूती कपड़ा बांध कर रखें। इससे आचार में फूफंद भी नहीं लगेगी। 

PunjabKesari

सही बर्तन में करें स्टोर 

बहुत सी महिलाएं आचार को प्लास्टिक या स्टील के डिब्बे में रखती हैं परंतु ऐसे आचार को बिल्कुल भी न स्टोर करें। इससे आचार में हवा लग सकती है मुख्यतौर पर बारिश के मौसम में आचार को आप जितना हवा या पानी से बचाएंगे उतनी ही उसकी शेल्फ लाइफ बढ़ेगी। आचार को हमेशा शीशे के जार या फिर मिट्टी के बने बर्तनों में ही रखें। 

PunjabKesari

Related News