27 APRSATURDAY2024 4:39:24 PM
Nari

जन्माष्टमी के व्रत में न करें सेहत को नजरअंदाज, इस तरह रखें Health का ध्यान

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Sep, 2023 04:13 PM
जन्माष्टमी के व्रत में न करें सेहत को नजरअंदाज, इस तरह रखें Health का ध्यान

जन्माष्टमी का त्योहार पूरे भारत में धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस दिन कृष्ण भक्त कान्हा जी को प्रसन्न करने के लिए उपवास करते हैं। पूरे दिन उपवास करके आधी रात को श्रीकृष्ण के जन्म के बाद व्रत तोड़ते हैं। यहां कुछ लोग इस दिन फलाहारी भोजन करते हैं वहीं कुछ लोग निर्जला व्रत भी रखते हैं। ऐसे में व्रत के दौरान सेहत का ध्यान रखना भी जरुरी है। अगर आप भी जन्माष्टमी का उपवास रखने वाले हैं तो अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज न करें। चलिए आपको बताते हैं कि जन्माष्टमी के व्रत में आप अपनी सेहत का ध्यान कैसे रख सकते हैं..

डेयरी प्रोडक्ट्स 

दूध व दही के बिना जन्माष्टमी का त्योहार अधूरा माना जाता है। ऐसे में आप दूध, दही और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन व्रत में कर सकते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं और आपके पेट को भी स्वस्थ रखने में मदद करेंगे। 

PunjabKesari

साबूदाना 

व्रत में साबूदाना का सेवन आप कर सकते हैं। यह शरीर को एनर्जी देने में मदद करता है। इससे आपको व्रत रखने में भी आसानी होती है। साबूदाने को दूध में पकाकर या फिर इससे बनी खिचड़ी का आप सेवन कर सकते हैं। 

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं 

स्वस्थ रहने के लिए एक्सपर्ट्स 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। इससे शरीर के टॉक्सिन्स पदार्थ भी बाहर निकलते हैं। ऐसे में व्रत के दौरान भी ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें इससे आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी और बॉडी का टेम्प्रेचर भी नॉर्मल रहेगा। 

PunjabKesari

मीठी चीजें खाएं 

व्रत में मीठा जरुर खाएं इससे आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और आप पूरा दिन एनर्जेटिक और एक्टिव रहते हैं। इसके अलावा मीठा खाने से शरीर में ग्लूकोज का स्तर भी सामान्य रहता है। मीठे  में व्रत के तौर पर आप मिठाई, शहद वाला नींबू पानी, लस्सी का सेवन कर सकते हैं। 

सिंपल खाना खाएं 

व्रत के दौरान हमेशा लाइट और सात्विक खाना ही खाएं। इससे आपको शरीर में थकान और आलस नहीं होगा इसके अलावा आपका पाचन तंत्र भी सही ढंग से कार्य करेगा। 

PunjabKesari

Related News