28 APRSUNDAY2024 2:58:09 PM
Nari

मां-बेटी के रिश्ते को कमजोर बनाती है ये बातें, टूट सकता है Strong Relation

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 Nov, 2023 04:39 PM
मां-बेटी के रिश्ते को कमजोर बनाती है ये बातें, टूट सकता है Strong Relation

मां-बेटी का रिश्ता दुनिया के सबसे खूबसूरत रिश्तों में से एक होता है। मां अपनी बेटियों को हर वो चीज सिखाती हैं जो उन्होंने अपने जीवन में महसूस की होती है। यही बातें बेटियों को मजबूत बनाने में भी बहुत ही मायने रखती है। बेटियों को अपनी परछाई समझने वाले सिर्फ मां ही होती है। एक मां ही अपनी बेटी को घर बसाने से लेकर कठिन से कठिन हालात में डट के रहने की हिम्मत देती हैं लेकिन बदलते समय के साथ आजकल बेटियां अपनी मां के साथ इतना समय नहीं बिताती। मां की हर बात को इग्नोर करती हैं। ऐसे में उनकी कुछ बातें मां -बेटी के रिश्ते को कमजोर भी बनाती हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी बातें है जो एक बेटी को अपनी मां को नहीं बोलनी चाहिए। 

दूसरी मां के साथ तुलना करना 

कुछ बेटियां अपनी मां की तुलना अपनी सहेली की मां के साथ करती हैं। लेकिन भूलकर भी आप ऐसा न करें आपकी यही बात आपकी मां के दिल को ठेस पहुंचा सकती है और मां-बेटी के रिश्ते में फूट आ सकती है। 

PunjabKesari

ऐसे कपड़े न पहनो 

कुछ बच्चे अपनी मां की फैशन सेंस को लेकर भी बातें करती हैं लेकिन आप भूलकर भी अपनी मां के साथ ऐसी बात न करें। उन्हें ऐसी बात बिल्कुल न कहें कि वह अपनी उम्र के अनुसार कपड़े पहनें। यह बात उनका दिल दुखा सकती है। 

घर के कामों में न करना 

कुछ लड़कियां अपनी मां का घर के कामों में भी हाथ नहीं बटांती। यदि मां उन्हें कोई काम बताती है तो वह कई तरह के नखरे दिखाने शुरु कर देती है लेकिन आप अपनी मां के साथ ऐसा न करें उनकी घर के काम करने में पूरी मदद करें। 

टेक्नोलॉजी सिखाने में मदद न करना

आजकल के पेरेंट्स जब बच्चों की टेक्नॉलोजी सिखाने में मदद मांगते हैं तो वह कई तरह के मुंह बनाने लगते हैं लेकिन आप भूलकर भी ऐसा न करें। यदि आपकी मां आपसे किसी चीज के बारे में पूछती हैं तो उन्हें उस चीज के बारे में अच्छे से समझाएं। 

PunjabKesari

खाना बनाना सिर्फ मां की ड्यूटी ही नहीं 

कुछ बच्चों को लगता है कि खाना बनाना सिर्फ मां की ड्यूटी है लेकिन ऐसी बात नहीं है। यदि आप भी ऐसा सोचती हैं तो आप गलत हैं। यदि आपकी मां की तबीयत ठीक नहीं है तो आप खाना बनाने में उनकी मदद कर सकती हैं। 

पापा के सामने अपनी मां का सम्मान करें 

पिता के सामने बच्चे अपनी मां की बेइज्जती करने लगते हैं जो कि गलत है। पापा के सामने आप अपनी मां की बेइज्जती भूलकर भी न करें। इससे उनका सम्मान कम हो सकता है और इस बात के कारण आपके उनके साथ रिश्ते भी खराब हो सकते हैं।  

मां को सिर्फ एक हाउसवाइफ समझना 

कुछ बच्चे अपनी मां को सिर्फ एक हाउसवाइफ समझते हैं और उनकी बिल्कुल इज्जत नहीं करते। ऐसे में यदि  आप भी यही चीज करती हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें। इससे आपका उनके साथ रिश्ता और भी ज्यादा खराब हो सकता है। 

PunjabKesari
 

Related News