18 APRTHURSDAY2024 10:08:43 PM
Nari

बिना लाल मिर्च के भी Spicy बनेगा खाना, बस ये 5 चीजें कर लें Use

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Apr, 2023 02:48 PM
बिना लाल मिर्च के भी Spicy बनेगा खाना, बस ये 5 चीजें कर लें Use

मिर्च एक ऐसी चीज है जो हर तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल होती है। यह खाने में तीखापन बढ़ाने में मदद करती है। इसके अलावा वहीं लाल मिर्च खाने को एक अलग कलर देने में भी मदद करती है। इसमें पाया जाने वाला कैप्साइसिन सेहत को भी कई फायदे देने में मदद करता है हालांकि कई लोग इसका सेवन करना पसंद नहीं करते। अगर आप भी लाल मिर्च नहीं खाना पसंद करते तो खाने में तीखापन लाने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

हरी मिर्च 

लाल मिर्च की जगह आप हरी मिर्च का सेवन कर सकते हैं। हरी मिर्च लाल मिर्च की तुलना में तीखी भी कम होती है। यदि आप खाने में तीखा कम खाते हैं तो हरी मिर्च खा सकते हैं यह स्वाद  में भी मीठी होती है और खाने में एक कॉम्पलेक्स फ्लेवर भी जोड़ देती है। 

PunjabKesari

काली मिर्च 

काली मिर्च खाने को रंग भले ही न दे परंतु यह खाने में तीखापन डाल सकती है। इस मसाले को न्यूट्रिएंट्स का पावरहाउस भी कहते हैं ऐसे में यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। परंतु ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से जीभ और गले में जलन हो सकती है। 

जलापीनो पेपर्स 

यह एक तरह की चिली पेपर्स का सबस्टीट्यूट होता है इसका फ्लेवर भी मिर्च जैसा होता है हालांकि यह ज्यादा स्पाइसी नहीं होता परंतु यह खाने में एक नया और तीखा स्वाद जोड़ देता है। पिज्जा में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

श्री रचा सॉस 

यह एक तरह की रेड हॉट चिली सॉस ही होती है यह खाने को एक तरह का नया स्वाद देने में मदद करती है। हांलाकि इसका रंग गहरा लाल होता है और यह आम चिली सॉस से थोड़ी गाढ़ी भी होती है। नमक, चीनी, लहसुन और सिरके को बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह खाने में एक नया रंग और तीखापन देने में भी मदद करती है। 

हॉट सॉस 

हॉट सॉस मिर्च, सिरके और नमक से बनी एक स्पाइसेज है। यह मिर्च के जैसी ही तीखी होती है। इसका इस्तेमाल किसी भी डिश को रंग देने और फ्लेवर देने में किया जाता है । यह पतली सॉस होती है और इसमें मिर्च से ज्यादा सिरके का स्वाद होता है। 

PunjabKesari

Related News