29 APRMONDAY2024 6:55:57 PM
Nari

मक्खन को स्टोर करते हुए इन टिप्स पर किया गौर तो लंबे समय तक रहेगा ताजा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 08 Apr, 2023 03:53 PM
मक्खन को स्टोर करते हुए इन टिप्स पर किया गौर तो लंबे समय तक रहेगा ताजा

एक चम्मच मक्खन आपके बोरिंग से सादे खाने को फ्लेवरफुल बना सकता है। कई डिशेज हमारे भारत में ऐसी हैं तो मक्खने के बिना अधूरी हैं, लेकिन मक्खन तो तभी अच्छा लगेगा ना जब वो ताजा हो। आपने देखा होगा कि अगर आप मक्खन को फ्रिज से ज्यादा देर के लिए बाहर रखते हैं तो उसका स्वाद बिगड़ जाता है, यहां तक कि मक्खन का रंग भी बदल जाता है। आइए हम आपको बताते हैं मक्खन को स्टोर करने के कुछ टिप्स जिससे आप  ज्यादा समय तक इसका स्वाद ले पाएंगे...

PunjabKesari

मक्खन को लंबे समय तक यूं रखें फ्रेश -

फ्रिज से ही रखें मक्खन

 मक्खन को फ्रिज में रखना इसे स्टोर करने के सबसे आसान और आम तकनीक में से एक है। लेकिन कुछ लोग अभी भी ऐसे है, जो इसका पालन नहीं करते हैं और मक्खन खराब हो जाता है। जब आप मक्खन को खुले में छोड़ते हैं, तो यह ऑक्सीडाइज्ड हो जाता है और इसका स्वाद, बनावट और रंग सब बदल जाता है। कम तापमान पर रखने से ऑक्सीडाइजेशन की संभावना कम हो जाती है और मक्खन की शेल्फ लाइफ बढ़ जाती है।

PunjabKesari
 धूप से दूर रखें मक्खन

कमरे के तापमान पर स्टोर किए जाने पर सफेद मक्खन की तुलना में नमकीन मक्खन को खराब होने में ज्यादा समय लगता है। । लेकिन फिर भी अगर आप अपने किचन स्लैब पर मक्खन जमा कर रहे हैं, तो बैक्टीरिया के विकास से बचने के लिए इसे धूप से दूर रखें।

एल्युमिनियम फॉयल में ना रखें मक्खन

एल्युमिनियम फॉयल के इस्तेमाल से बचें। अगर आप सोच रहे हैं कि मक्खन को फॉयल  में लपेटने की सोच रहे हैं तो बता दें कि ये सही नहीं है। एल्युमिनियम फॉयल ऑक्सीडाइजेशन को तेज करता है, जो आपके मक्खन को बासी बना सकता है।

PunjabKesari

एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें मक्खन

 मक्खन को स्टोर करने के लिए आपको कई तरह के एयरटाइट कंटेनर बाजार में मिल जाएंगे। इससे मक्खन को गर्मी, धूप और ऑक्सीजन या बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करने वाले कारकों से बचाया जा सकता है।

PunjabKesari

बटर पेपर में ही स्टोर करें मक्खन

कोशिश करें  कि बटर के साथ आने वाले बटर पेपर को फेंके नहीं। यह आपके मक्खन के स्वाद को बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही मक्खन को किसी प्लेट में रखने से बेहतर होता है।
 

Related News