29 APRMONDAY2024 5:29:30 AM
Nari

Mental Health को रखना है स्वस्थ तो अपनाएं ये Tips, डिप्रेशन भी होगा दूर

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Oct, 2023 06:03 PM
Mental Health को रखना है स्वस्थ तो अपनाएं ये Tips, डिप्रेशन भी होगा दूर

 बिजी लाइफस्टाइल के चलते आजकल कई लोग डिप्रेशन से जूझ रहे हैं। तनाव एक ऐसी समस्या है जो कई तरह की बीमारियों का जोखिम बढ़ाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार,  इंटरनेशनल लेवल पर हर आठ में से एक शख्स मेंटल डिसऑर्डर का शिकार हो रहा है। ऐसे में लोगों मानसिक तौर पर जागरुक करने और मेंटल हेल्थ से होने वाले गंभीर नुकसानों से बचाने के लिए हर साल 10 अक्टूबर को वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे मनाया जाता है। ऐसे में इस मौके पर आपको बताते हैं कि आप कैसे डिप्रेशन को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं....

अपने लिए निकालें समय 

यदि आप किसी तरह की मानसिक समस्या से जूझ रहे हैं तो अपने लिए सारे दिन में थोड़ा समय जरुर निकालें। ऐसी चीजें  करें जो आपको अच्छी लगती है। व्यायाम करना, किताबे पढ़ना, अपने दोस्तों या परिवार के साथ समय बिताएं। इसके अलावा अच्छी डाइट लें पर्याप्त मात्रा में नींद लें। इस तरह आप काफी हद तक तनाव से दूर हो जाएंगे। 

PunjabKesari

समय और एनर्जी का करें सही इस्तेमाल 

अपने कीमती समय और एनर्जी का सही इस्तेमाल करें। इससे आपका मानसिक स्वास्थ्य सुधरेगा और आप तनाव काफी हद तक कम कर सकते हैं। जो काम जरुरी है उसे पहले करें और बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें। रिलेक्स करने के लिए समय जरुर निकालें। 

रिलेक्स करें 

रिलेक्स करने की तकनीक अपनाएं। मेडिटेशन करें, गहरी सांस लें, प्राणायाम करें। इस तरह आपका तनाव काफी कम होगा और आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होगा। 

PunjabKesari

नेगेटिविटी से दूर रहें 

ऐसी चीजें जो आपको परेशान करती हैं उनसे दूर रहें उन चीजों के बारे में सोचें जो आपको पॉजिटिविटी देती हैं। दोस्तों के साथ बात करके आप अपना मूड़ अच्छा रख सकते हैं। यदि मन में कोई नेगेटिव विचार आता है तो उस पर कंट्रोल करें। 

खान-पान का रखें ध्यान 

कई लोग जरुरत से ज्यादा खाना खाते हैं जिसके कारण वह मोटापे का शिकार हो सकते हैं। जरुरत से ज्यादा वजन भी दिमाग की सेहत पर प्रभाव डालता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, मोटापा आपकी याद्दाश्त कमजोर कर सकता है इसलिए भूख से कम खाने का प्रयास करें इससे आप शारीरिक और मानसिक दोनों तौर पर स्वस्थ रहेंगे। ब्रेकफास्ट मिस न करें सुबह नाश्ता करने से आपका शरीर और दिमाग दोनों ही स्वस्थ रहेंगे। 

एक्सपर्ट्स की सलाह लें 

यदि आपका तनाव दूर नहीं हो रहा तो आप मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह जरुर लें। थेरेपी और काउंसलिंग आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इससे आपको उचित मार्गदर्शन और सहयोग मिलेगा और आप अपने डिप्रेशन को कम कर सकेंगे। 

PunjabKesari
 

Related News