26 FEBMONDAY2024 5:01:56 PM
Nari

Pregnancy में भी लगा रही हैं 9 घंटे की ऑफिस शिफ्ट? ऐसे रखें अपना ख्याल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 05 Dec, 2023 01:53 PM
Pregnancy में भी लगा रही हैं 9 घंटे की ऑफिस शिफ्ट? ऐसे रखें अपना ख्याल

प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के लिए एक सुखद एहसास है। इन 9 महीनों में महिलाओं की स्थिति बहुत ही नाजुक होती है। वहीं ऐसे में अगर महिला ऑफिस जा रही हैं तो अपना खास ख्याल रखना चाहिए। वरना बिजी लाइफस्टाइल और अनियमित खान- पान के चलते प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं काम की प्रोडक्टिवी पर भी असर पड़ता है। आइए आपको बताते हैं कुछ टिप्स जिन्हें फॉलो करके वर्किंग वूमन ऑफिस में अपना बेहतर ख्याल रख सकती हैं....

लंबे समय तक कुर्सी पर न बैठें

ऑफिस में काम करने के दौरान ज्यादा लंबे समय तक कुर्सी पर न बैठें। साथ ही पैरों को लटाककर न रखें। इसके बजाए टेबल के नीचे स्टूल रख लें। अपने पैरों और एड़ियों को आराम दें, नहीं तो पैरों में सूजन आ सकती हैं। वहीं बीच- बीच में पैरों की उंगलियों में स्ट्रेच करते रहें। इससे शरीर को आराम मिलेगा।

तनाव लेने से बचें

ऑफिस वर्क के दौरान काम का तनाव होना आम बात है, लेकिन फिर भी मानसिक तनाव कम से कम लेने की कोशिश करें। काम को लेकर हड़बड़ाएं नहीं, शांत दिमाग के साथ अपना काम पूरा करें। काम का प्रेशर भी उतना ही लें, जितने में आपको तनाव न लगे, वरना बच्चे का विकास प्रभावित होगा।

PunjabKesari

भारी सामान उठाने से बचें

किसी भी तरीका भारी सामान न उठाएं। झुककर किए जाने वाले कामों से बचें, वरना कमर दर्द हो सकती है। भारी सामान उठाने में किसी की मदद लें।

खुद को रखें हाइड्रेट

ऑफिस में काम की टेंशन के बीच लोग अकसर पानी पीना भूल जाते हैं। प्रेग्नेंट महिलाएं भूलकर भी ये काम न करें। ये परेशानी का सबब बन सकता है। पर्याप्त पानी न पीने से शरीर को जल्दी थकावट महसूस होने लगती है। यही नहीं डिहाइड्रेशन वगैरह से चक्कर आ सकता है। इसलिए अपने पास एक पानी की बोतल  जरूर रखें और बीच- बीच में थोड़ा- थोड़ा पानी पीएं। इसके अलावा नारियल पानी, जूस, सूप जैसे तरल पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें।

PunjabKesari

Related News