03 JULSUNDAY2022 4:37:23 AM
Nari

बदलते मौसम में गले में हो रहा दर्द और खराश तो तुरंत आराम दिलाएंगी ये Home Remedies

  • Edited By neetu,
  • Updated: 05 Mar, 2022 12:28 PM
बदलते मौसम में गले में हो रहा दर्द और खराश तो तुरंत आराम दिलाएंगी ये Home Remedies

मौसम में बदलाव आने लगा है। अब ठंड से राहत मिल अब गर्मी दस्तक देने वाली है। मगर मौसम में बदलाव आने से सर्दी, जुकाम व गले में संक्रमण होने की परेशानी रहती है। ऐसे में इस दौरान खुद को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है। कई मामलों में बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण गले में संक्रमण की शिकायत रहती है। इसके कारण गले दर्द, बलगम आदि की समस्या झेलनी पड़ती है। ऐसे में इससे बचने के लिए आप कुछ घरेलू चीजों का सेवन कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

लहसुन

लहसुन एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल, एंटी- सेप्टिक व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसका कच्चा सेवन करने से गले में इंफेक्शन की समस्या से राहत मिलती है।  इसके लिए 3-4 लहसुन की कलियों को चबा-चबाकर खाएं। इसके अलावा इससे इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है।

PunjabKesari

नमक वाले पानी से गरारे

एक्सपर्ट अनुसार गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे करने से गले में संक्रमण और दर्द से राहत मिलती है। इससे गले में मौजूद बैक्टीरिया का असर कम होने में मदद मिलती है। इसके लिए 1 गिलास गर्म पानी में 1/2 छोटा चम्मच नमक मिलाकर गरारे करें। दिन में 2 से 3 बार इस उपाय को अपनाएं। आपको जल्द आराम मिलेगा।

हल्दी वाला दूध

हल्दी एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसे दूध में मिलाकर पीने से इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। इससे गले से संक्रमण और कफ से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इसके लिए सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध 1/4 चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं।

PunjabKesari

भाप लें

ऊपरी श्वसन पथ में बलगम के साथ पनप रहे बैक्टीरिया को बाहर निकालने के लिए भाप लें। इसके लिए किसी बड़े पतीले में पानी गर्म करके उसमें 1 चम्मच विक्स वेपर मिलाएं। इसके बाद पतीले की ओर मुंह करके सिर को तौलिए से लपेट लें। अब गहरी व लंबी सांस लें। 5-10 मिनट तक भाप लें। आपको फर्क महसूस होगा।

pc: freepik

Related News