27 APRSATURDAY2024 8:41:00 AM
Nari

अब खाया गोभी मंचूरियन तो हो जाएगी जेल, इस राज्य में लगा Ban

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Mar, 2024 04:45 PM
अब खाया गोभी मंचूरियन तो हो जाएगी जेल, इस राज्य में लगा Ban

खाने को एक अलग रंग देने वाले फूड कलर भले ही खाने की रंगत बढ़ा देते हो लेकिन यही फूड्स आपके स्वास्थ्य के लिए खराब हो सकते हैं। इसी बात को देखते हुए अब कर्नाटक सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। कर्नाटक सरकार ने फूड कलरिंग एजेंट रोडमाइन बी का इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी है। इस कलरिंग एजेंट का इस्तेमाल गोभी मंचूरियन जैसी कॉटन कैंडी में होता था लेकिन अब राज्य ने इस पर बैन लगा दिया है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुडू राव ने कहा कि यदि कोई भी विक्रेता रेस्टोरेंट में इस कैमिकल का इस्तेमाल करते हुए दिख जाते हैं तो उनके खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा। 

सात साल की जेल या 10 लाख रुपया जुर्माना

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि उन्होंने गोभी मंचूरियन की डिश के खिलाफ विशेष अभियान चलाया गया है और इसे बनाने के लिए हानिकारक रोडामाइन बी का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह फूड कलरिंग स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है इसलिए हमने इस पर बैन लगाने के फैसला किया है। यदि राज्य का कोई व्यक्ति इसका पालन नहीं करता तो उसे 7 साल या फिर पूरी उम्र जेल हो सकती है और साथ ही 10 लाख का जुर्माना भी लग सकता है।

PunjabKesari

असुरक्षित मिले गोभी मंचूरियन के सैंपल 

कर्नाटक में गोभी मंचूरियन को बैन करने का फैसला आर्टिफिशयल कलर के कारण लिया गया है। पूरे दक्षिणी राज्य में इन खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता खराब पाई गई है। इसके कारण लोगों के स्वास्थ्य पर इसका गलत असर हो रहा है। इसके प्रभाव को देखते हुए राज्य सरकार ने गोभी मंचूरियन को 171 सैंपल्स लिए थे। इन सैंपल्स में 64 सुरक्षित पाए गए जबकि 106 असुरक्षित थे। ऐसे ही कॉटन कैंडी के भी 25 सैंपल लिए गए थे जिनमें से 10 सुरक्षित और 15 सैंपल असुरक्षित मिले हैं।  राज्य सरकार ने बताया कि दोनों ही पदार्थों में टाट्राजिन, कार्मोइसिन, सनसेय येलो और रोडामाइन बी 1 जैसे आर्टिफिशियल रंगो का इस्तेमाल किया जा रहा था। वहीं गोभी मंचूरियन के जो भी सैंपल लिए गए हैं यह होटलों, सड़क किनारे की दुकानों से लिए गए हैं। इन सैंपल्स में से ज्यादा सैंपल असुरक्षित ही मिले हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि गोभी मंचूरियन के कुछ सैंपल्स कर्नाटक के 3 स्टार होटल से भी लिए गए थे। 

PunjabKesari

गोवा में पहले ही लग चुका था बैन 

आपको बता दें कि कर्नाटक में भले ही सरकार ने अब गोभी मंचुरियन पर बैन लगाया हो लेकिन गोवा सरकार ने एक महीने पहले ही इस पर बैन लगा दिया था। पिछले महीने गोवा के मापुसा नगर में गोभी मंचुरियन पर बैन लगा दिया था। वहीं तमिलनाडु और पुदुचेरी ने भी पिछले महीने कॉटन कैंडी पर बैन लगाया था।

PunjabKesari

Related News