28 JUNFRIDAY2024 7:09:22 PM
Nari

यह तस्वीर सिखाती है कि बच्चे को संभालना मां और पिता दोनों की जिम्मेदारी

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 25 Jun, 2024 01:42 PM
यह तस्वीर सिखाती है कि बच्चे को संभालना मां और पिता दोनों की जिम्मेदारी

अक्सर नवजात बच्चे को संभालने की पूरी जिम्मेदारी मां के कंधों पर डाल दी जाती है फिर वो नवजात को दूध पिलाने का काम हो या उसका डायपर बदलने का, हालांकि कुछ साल पहले एक तस्वीर खूब वायरल हुई थी, जिसने हमें ये सीखा दिया कि बच्चे को संभालना मां और पिता दोनों की जिम्मेदारी है। अगर महिलाएं आपके साथ कदम मिलाकर चल सकती हैं तो पुरुषों को भी घर के काम और बच्चे को संभालने में उनके साथ कदम मिलाकर चलना चाहिए। 

PunjabKesari
दरअसल कुछ साल पहले समाज की मानसिकता को बदलते हुए बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंर्ताराष्ट्रीय  हवाई अड्डे पर मैंस टॉयलेट में डायपर चेंजिंग रूम बनाया गया है ताकि पुरुष भी बच्चों के लिए डायपर चेंजिंग रूम की सुविधा प्राप्त कर सकें। जैसे ही सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें वायरल हुईं थी लोगों ने इसकी खूब तारीफें कीं और इसे भविष्य में एक बड़ा बदलाव बताया गया।

PunjabKesari
हालांकि सरकार द्वारा की गई इस पहल के जरिए उन पुरुषों को बहुत राहत मिली जो सिंगल फादर हैं या फिर अकेले ही अपने बच्चों के साथ ट्रैवल करते हैं। वहीं कही ना कहीं इस तरह की पहल से लोगों की सोच में भी यह बदलाव जरूर आएगा कि बच्चे को संभालने की जिम्मेदारी मां और पिता दोनों द्वारा ही निभाई जा सकती है। अगर मां ये सब कर सकती है तो पिता भी ऐसी जिम्मेदारी निभाकर अपने जीवनसाथी की मदद कर सकते हैं।

PunjabKesari
ये भूमियाएं की मां बच्चो को देखिगी और बाप कमाएगा ये पुराणी हो चुकी है, आज के इस दौर में जहां मां और बाप दोनों कमाते है वहां दोनों की जिम्मेदारी है। अगर मां नहीं भी कमा रही तब भी बच्चो को देखने की जिम्मेदारी बाप की भी होनी चाहिए। क्योंकि घर से निकलकर काम करना ज्यादा आसान है, बजाय बच्चे को घर बैठकर पूरा दिन संभालना।

PunjabKesari

वहीं यह भी माना जाता है कि जब बच्चे अपने पिता के आसपास होते हैं तो वे खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं. जब बच्चे सुरक्षित महसूस करते हैं तो वे अपने काम और गतिविधियों पर बेहतर तरीके से ध्यान केंद्रित कर पाते हैं। पिता की ज़िम्मेदारी केवल उन्‍हें मार्ग दर्शन देना या ज्ञान देना ही नहीं है, पिता अपने प्‍यार से बच्‍चों का हौसला बुलंद करने का भी काम कर सकते हैं। 

Related News