13 JULSATURDAY2024 2:57:10 AM
Nari

ये है एशिया का सबसे बड़ा Rose Garden, यहां उगते हैं 1600 किस्म के गुलाब

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 27 Aug, 2023 02:24 PM
ये है एशिया का सबसे बड़ा Rose Garden, यहां उगते हैं 1600 किस्म के गुलाब

गुलाब का फूल सिर्फ देखने में ही खूबसूरत नहीं होता, इसकी खुशबू भी लाजवाब होती है। आमतौर पर लाल रंग का गुलाब देखने को मिलता है, लेकिन इसकी तमाम प्रजातियां हैं। गुलाब के करीब 1600 किस्में आपको रोज गार्डन में देखने को मिल जाएंगी। ये रोज गार्डन चंडीगढ़ में हैं।

PunjabKesari

30 एकड़ से ज्यादा जगह में बने इस रोज गार्डन को एशिया का सबसे बड़ा रोज गार्डन माना जाता है। यहां 1600 किस्म के करीब 50,000 गुलाब खिलते हैं। इसके अलावा यहां कई अन्य फूल और पौधे भी मौजूद हैं। इस गार्डन में देश के ही नहीं बल्कि विदेश से भी सैकड़ों प्रजातियों के गुलाब हैं जो लोगों को आकर्षित करते हैं। 1967 में चंडीगढ़ के पहले प्रशासक डॉक्टर मोहिंदर सिंह रंधावा ने रोज गार्डन का निर्माण करवाया था। देश के तीसरे राष्ट्रपति डॉ. जाकिर हुसैन ने इसे रोज गार्डन का नाम दिया था। इस गार्डन को जाकिर हुसैन रोज गार्डन कहा जाता है। 

PunjabKesari

रोज गार्डन और प्लाजा को जोड़ता है खास अंडरपास

रोज गार्डन को सुंदर बनाने के लिए जहां पर गुलाब के फूल, फब्वारे तो हैं ही, वहीं, चंडीगढ़ प्रशासन ने इसे पर्यटकों के लिए आकर्षक बनाने के लिए सेक्टर-17 प्लाजा और रोज गार्डन के बीच अंडरपास बनाया है। अंडर ब्रिज के अंदर लगाई गई ग्रीनरी न सिर्फ शहर को अलग पहचान दिलाती है बल्कि यहां पर आने वाले पर्यटकों को भी खास अनुभव देती है। इसी के साथ इस अंडर ब्रिज के अंदर साल भर विभिन्न प्रकार की एग्जीबिशन लगाए जाते हैं जो कि अलग-अलग स्तर के कलाकारों को प्रमोट करती है। यह अंडरपास सेक्टर-17 से रोज गार्डन को जोड़ता है।

PunjabKesari

हर साल फरवरी में होता है रोज फेस्टिवल

शहर के जाकिर हुसैन रोज गार्डन को प्रमोट करने और पर्यटकों के लिए हर वर्ष नगर निगम चंडीगढ़ की तरफ से फरवरी महीने रोज फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। तीन दिन तक चलने वाले इस रोज फेस्टिवल में फूलों के साथ मनोरंजन और खरीदारी के लिए स्टॉल लगाए जाते हैं।
PunjabKesari

Related News