20 MAYMONDAY2024 8:39:40 PM
Nari

सुबह नहीं शाम को शनि देव की पूजा करने से मिलता है लाभ...इन बातों का भी रखें ध्यान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 10 May, 2024 05:21 PM
सुबह नहीं शाम को शनि देव की पूजा करने से मिलता है लाभ...इन बातों का भी रखें ध्यान

शनिवार का दिन कर्मदाता शनि को समर्पित है। कहते हैं शनि भगवान जिसपर मेहरबान होते हैं, उनकी तरक्की कोई नहीं रोक सकता। वहीं, अगर शनिदेव की कुदृष्टि  आप पर पड़ गई तो आपका बुरा समय चालू। अगर आप चाहते हैं कि शनि देव आपसे नाराज न हो तो पूजा करते वक्त खास बातों का ध्यान रखें। कहते हैं कि सूर्यास्त के बाद शनिदेवा की पूजा करना शुभ होता है क्योंकि इस समय शनि का प्रभाव तेज रहता है। जो इस समय सच्चे मन से भगवान की उपासना करता है, उनपर भगवान खूब कृपा बरसाते हैं। 

PunjabKesari

सूर्यास्त के बाद होता है शनिदेव की पूजा का उत्तम समय

शास्त्रों में कहा गया है कि शनि और सूर्य एक दूसरे के विरोधी हैं। पिता और पुत्र का संबंध होने के बाद भी दोनों के रिश्ते कभी अच्छे नहीं रहे। सूर्य पूर्व दिशा में विराजित हैं तो वहीं शनिदेव पश्चिम दिशा में। जब सूर्योदय होता है सूरज की किरणें शनि के पीठ पर पड़ती हैं। यही वजह है कि सूर्योदय के समय शनि देव कोई भी पूजा को स्वीकार नहीं करते हैं। सूर्य ढलने के बाद शनि देव की पूजा उत्तम मानी जाती है।

शनि देव की पूजा करते हुए रखें इन बातों का ध्यान

पूजा करते हुए न मिलाएं 

शनि देव की पूजा करते समय भगवान से सीधी नजरें न मिलाएं। मान्यता है कि इससे जीवन पर नकारात्मक असर पड़ता है। शनि की दृष्टि को अशुभ माना गया है।

PunjabKesari

शनि की  साढ़ेसाती और ढैय्या होने पर ऐसे करें पूजा

कहते हैं कि अगर शनि देव आपके जीवन में परेशानियां दे रहे हैं या साढ़ेसाती और ढैय्या के अशुभ प्रभाव झेल रहे हैं तो शनिवार के दिन शान को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों का दीपक लगाकर दशरथ कृति शनि स्तोत्र का पाठ करें। इससे शनि की पीड़ा में कमी आएगी।

PunjabKesari

शनि देव को प्रसन्न करने का सबसे आसान तरीका है मंत्र जाप। शनिवार के दिन शाम को शनि मंदिर में ओम शनैश्चराय विदमहे सूर्योपुत्राय धीमहि। तन्नो मंद: प्रचोदयात।। मंत्र का 108 बार जाप करें। इससे आर्थिक, शारीरिक तौप पर मजबूती मिलेगी।

पैसों की तंगी होने पर करें ये उपाय

अगर घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं चल रही है तो शनिवार के दिन पीपल की 7 पत्तियों को घर लाएं और हल्दी पर उस पर ''ह्रीं '' लिखें और शाम को शनि मंदिर में भगवान के सामने रख दें। मान्यता है इससे धन की कमी दूर होती है।

Related News