02 MAYTHURSDAY2024 10:40:59 PM
Nari

न्यू ईयर पर ट्रैवल कर रहीं Pregnant महिलाएं करें इन बातों पर गौर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 01 Jan, 2024 03:44 PM
न्यू ईयर पर ट्रैवल कर रहीं  Pregnant महिलाएं करें इन बातों पर गौर

नए साल के जश्न में लोग डूबे हुए हैं। ऐसे में कई लोग जहां पार्टी करते हैं तो वहीं कई लोग घूमने के लिए हिल स्टेशन चले जाते हैं। लेकिन उन महिलाओं का क्या जो प्रेग्नेंट हैं? अगर आप प्रेग्नेंसी में घूमने का प्लान कर रही हैं तो ऐसे नाजुक स्थिति में अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है। प्रेग्नेंसी में लंबा सफर करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर आप प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में तो ट्रैवन न ही करें। लेकिन फिर भी अगर कहीं लंबी दूरी पर जाना जरूरी है तो इन बातों का ख्याल रखें...

सीट के बारे में पता करे लें

प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप ट्रेन या प्लेन से ट्रैवल कर रही हैं तो कोशिश करें कि ऐसी सीट लें जो पूरी तरह से कंफर्टेबल हो और जिससे शरीर को पूरी तरह से आराम मिले। ऐसा इसलिए क्योंकि लंबे समय तक एक ही जगह बैठने में परेशानी हो सकती है।

PunjabKesari

दवाएं रखें साथ

प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर महिलाओं को उल्टी, मतली, चक्कर आने की समस्या होने लगती है। ऐसे में डॉक्टर के परामर्श से अपने पास कुछ दवाइयां जरूर रखें ताकि ट्रेवल में किसी तरह से कोई परेशानी न पैदा हो। वहीं अगर कुछ दवाएं लगातार चल रही हैं तो साथ में लेकर जाएं। कई बारी ऐसा होता है कि दूसरी जगह पर दवाएं नहीं मिलती है।

PunjabKesari

खाने की चीजें करें पैक

बाहर जाने में आपको हेल्दी स्नैक्स तो नहीं मिलेगा, इसलिए बेहतर होगा कि कुछ खाने की चीजें आप घर पर ही पैक कर लें। हालांकि अगर आप प्लेन में सफर कर रही हैं जो जरूरी है एयरलाइंस के कुछ नियमों का पालन करें। वहीं ट्रेन या बस में सफर कर रही हैं तो खान- पान का खास ध्यान रखें और ट्रेवल के दौरान बाहर खाना खाने से बचें।

आरामदायक कुशन

अपने साथ सफर में आरामदायक कुशन रख लें, क्योंकि प्रेग्नेंसी में थोड़ी देर तक एक ही पोज में बैठ रहने से कमर दर्द शुरु हो सकती है। इसलिए आप आराम से कुशन पर टिककर बैठ सकती हैं।

PunjabKesari

Related News