28 JUNTUESDAY2022 11:35:16 AM
Nari

बच्चों की Summer Vacations ऐसे बनाएं खास, इन ट्रिक्स के साथ बढ़ाएं Creativity

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 May, 2022 01:32 PM
बच्चों की Summer Vacations ऐसे बनाएं खास, इन ट्रिक्स के साथ बढ़ाएं Creativity

बढ़ती गर्मी के कारण बच्चों के स्कूल में भी समर वैकेशन्स पढ़ने वाली है। माता-पिता बच्चों की छुट्टियों को लेकर अक्सर परेशानी हो जाते हैं कि उन्हें ऐसा क्या सिखाएं जिससे छुट्टियों में उनके क्रिएटिविटी बढ़ जाए। गर्मी की वजह से बच्चों को बाहर भेजना मुश्किल होता है। लेकिन आप घर में बच्चों को बहुत सी चीजें सिखा सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप बच्चे को छुट्टियां में और भी क्रिएटिव बना सकते हैं। 

 बच्चों को हॉबीज में करें व्यस्त  

स्कूल के कारण बच्चे अपनी  हॉबीज पर ध्यान ही नहीं दे पाते। आप उन्हें गर्मियों की छुट्टियों में उनकी फेवरेट हॉबी से अवगत करवा सकते हैं।  बच्चे को जिस भी चीज में दिलचस्पी है आप उसे उसके मुताबिक ही एक्टिविटिज करवा सकते हैं। आप उनसे डांस, आर्ट, गिटार, सिंगग , स्केटिंग या फिर उनके दिलचस्पी की एक्टिविटी में डाल सकते हैं। इससे उन्हें अपनी पसंद का भी पता चलेगा। 

PunjabKesari

बच्चों को सिखाएं स्विमिंग 

आप बच्चों के छुट्टियों में स्विमिंग सिखा सकते हैं। गर्मियों का मौसम स्विमिंग के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। बच्चे को स्विमिंग सिखाने के लिए आप किसी कोच के पास भेज सकते हैं। इससे उनकी एक्सरसाइज भी हो जाएगी और व्यायाम भी होगा। इस एक्टिविटी को बच्चे बहुत ही अच्छे से एन्जॉय करेंगे।

PunjabKesari

बच्चों को सिखाएं कुकिंग 

यदि आपका बच्चा थोड़ा बड़ा है तो आप उसे कुकिंग सिखा सकते हैं। आप उन्हें कुछ आसान और मजेदार चीजें बनानी सिखा सकते हैं। 

समर कैंप में भेजें   

आप बच्चों को गर्मियों की छुट्टियों में समर कैंप पर भी भेज सकते हैं। इसमें वो बहुत सी फन एक्टिविटी और नई चीजें सिख सकते हैं। ये कैंप 1हफ्ते से लेकर 15 दिनों के लिए होते हैं। यहां पर बच्चे बहुत चीजें सिख सकते हैं। 

फैमिली टाइम का महत्व बताएं 

गर्मियों की छुट्टियों में आप बच्चों की फैमिली के साथ बॉन्डिंग बढ़ा सकते हैं। आप बच्चों को अपने किसी रिश्तेदार के घर भेज सकते हैं। इससे उनकी रिश्तेदारों से बॉन्डिंग बढ़ेगी। इसके अलावा उनको अपनी फैमिली के लोगों के बारे में भी पता चलेगा।

PunjabKesari

गार्डनिंग करवाएं 

आप बच्चे को गार्डनिंग करना भी सिखा सकते हैं। आप उन्हें किचन गार्डनिंग सिखा सकते हैं। इससे  उन्हें खाने का महत्व भी पता चलेगा। आप हरी मिर्च, धनिया, टमाटर जैसी छोटी-छोटी चीजें बच्चों को उगानी सिखा सकते हैं। 

Kids love planting their own gardens | Brackenrig Nursery & Maintenance

Related News