17 MAYTUESDAY2022 2:23:43 AM
Nari

शिशु निकाल रहा है दांत तो Parents इन चीजों को करें डाइट में शामिल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 25 Apr, 2022 01:28 PM
शिशु निकाल रहा है दांत तो Parents इन चीजों को करें डाइट में शामिल

बच्चे के जन्म के बाद माता-पिता की जिम्मेवारी और भी बढ़ जाती है। जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता जाता है उसके शरीर का विकास होना शुरु हो जाता है। धीरे-धीरे बच्चे के शरीर में अलग-अलग तरह के बदलाव होने लगते हैं। जन्म के 9 महीने के बाद बच्चा दांत निकालने शुरु कर देता है। इस दौरान उसके शरीर में बहुत सी परेशानियां हो सकती हैं। जिनमें से उल्टियां और दस्त जैसी बीमारियों की शिकायत हो सकती है। इन बीमारियों के कारण बच्चा सुस्त और उदास होने लग जाते हैं। तो चलिए आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप बच्चे की सुस्ती और उदासी दूर कर सकती हैं...

PunjabKesari

चीनी और नमक का घोल पिलाएं

जब छोटा बच्चा दांत निकालता है तो उसे उल्टी और दस्त की समस्या होने लगती है। जिसके कारण बच्चा शरीर में कमजोरी महसूस करने लगता है। आप उसे चीनी और नमक को घोल पिलाएं। बच्चे को काफी आराम महसूस होगा। 

ज्यादा से ज्यादा पानी पिलाएं 

बच्चा जब दांत निकालता है तो दस्त और उल्टियों के कारण उसके शरीर से बहुत मात्रा में पानी निकलता है। आप उसे हाइड्रेट रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिलाएं। 

PunjabKesari

ठोस खाना खिलाएं

जब बच्चा दांत निकालता है तो आप उसे खाने के लिए ठोस चीजें ही दें। आप उसे डाइट में केला, सूप और खिचड़ी जैसी चीजें दे सकते हैं। ये चीजें उसके शरीर में हो रही कमजोरी को दूर करने में मदद करेगी। 

दूध पिलाएं

इस दौरान  बच्चे को भूख भी कम लगती है। ऐसी परिस्थिति में आप उसे थोड़ी-थोड़ी देर में दूध पिलाएं। आप उसे पानी भी पिला सकते हैं।

PunjabKesari

शहद चटाएं

आप बच्चे को शहद भी चटा सकती हैं। इससे उसे दांत में हो रहे दर्द से आराम मिलेगा। उल्टी, दस्त जैसी परेशानियां से भी राहत मिलेगी। 

PunjabKesari
 

Related News