04 JULMONDAY2022 8:25:05 AM
Nari

पापा या हस्बैंड को गिफ्ट देने में हो रही है Confusion,  तो ये Trick आएंगे आपके काम

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 13 Jun, 2022 01:15 PM
पापा या हस्बैंड को गिफ्ट देने में हो रही है Confusion,  तो ये Trick आएंगे आपके काम

पुरुष चाहे रिश्ते में वह आपका भाई, पिता, पति, ब्वॉय फ्रेंड या बेटा ही क्यों न हो, जब उन्हें खास मौकों पर उपहार देने का अवसर आता हैं तो आप पशोपेश में पड़ जाती है कि उन्हें क्या दें? यह सही है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों को दिए जाने वाले उपहार सीमित होते हैं क्योंकि वे महिलाओं की तरह सौंदर्य प्रिय नहीं होते लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि उनके लिए उपहार की शृंखला ही न हो।

PunjabKesari
उपहार देते समय इन बातों का रखें ध्यान

पहलें तो आप अपना बजट तय कर लें कि कितने तक का उपहार खरीदना है और यह भी कि इसको आप अकेली ही देना चाहेगी या किसी के साथ मिलकर। उसी हिसाब से आइटम पर विचार करना चाहिए। उपहार देते समय यह बात अवश्य ध्यान में रखें कि अवसर क्या हैं, जन्मदिन, शादी वेलेंटाइन डे, फ्रेंड्स डे, जॉब प्रमोशन, शादी की सालगिरह आदि। जैसा अवसर हो, उसी हिसाब से उपहार चुनना चाहिए। जन्मदिन पर आप कोई अच्छी पुस्तक, डायरी, घड़ी, परफ्यूम, टाई, पिन, टाई, शर्ट, मोबाइल फोन,इंपोटेंट पेन, गॉगल्स सन गॉगल्स ,बैल्ट आदि।

PunjabKesari

पुरुष की पसंद के अनुसार दें उपहार

यदि अवसर शादी का हो तो क्राकरी परफ्यूम, डियो, चमड़े का पर्स आदि दे सकती हैं या फिर सूटकेस भी दे सकती हैं। यदि अवसर शादी की सालगिरह का है, तो ऐसी वस्तु देना चाहिए तो पति-पत्नी दोनों के काम आ सके। जैसे कोई खूबसूरत पेंटिंग, बेडशीट-पिलो कवर्स  दीवार या टेबल घड़ी, शोपीस आदि। इनके अलावा भी यदि आप सामने वाले की पसंद जानती हैं या आपको यह पता है कि उसे किस चीज की जरूरत है तो उसके अनुसार उपहार खरीद सकती हैं। चाहें तो चांदी के सिक्के भी दे सकती हैं।

PunjabKesari

जरूरत के अनुसार दें  उपहार

यदि पुरुष कम आयु का है यानी बच्चा या किशोर है तो उनके लिए उनकी जरूरत का उपहार खरीदना चाहिए, जैसे नाइट सूट, कुर्ता पाजामा, शर्ट, टावल सेट, लंच बाक्स, कोई अच्छा खिलौना , स्कूल बैग आदि। यदि आपका बजट अधिक हो तो लैपटॉप, कम्प्यूटर, महंगे मोबाइल फोन आईपोड, महंगे म्यूजिक सिस्टम, एल.सी.डी. टी.वी. आदि भी दे सकती हैं। यदि आपको कोई उपहार सूझ नहीं रहा हो तो बैंकों के गिफ्ट कार्ड भी दे सकती हैं। याद रहे, किसी भी विशेष अवसर पर नकद का लिफाफा करना अंतिम विकल्प के रूप में रखें, क्योंकि रूपया खर्च हो जाता है जबकि यदि कोई वस्तु उपहार में दी जाती है, तो उसकी स्मृति लंबे समय तक कायम रहती है। 
 

Related News