26 APRFRIDAY2024 11:29:27 AM
Nari

अब नहीं होगा किचन में टाइम वेस्ट, इन Smart Hacks से चुटकियों में निपटेगा काम

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 18 Nov, 2022 06:00 PM
अब नहीं होगा किचन में टाइम वेस्ट, इन Smart Hacks से चुटकियों में निपटेगा काम

महिलाओं का ज्यादतार वक्त किचन में ही निकलता है। खाना बनाने का आलवा किचन की साफ-सफाई में भी बहुत वक्त लेती है। लाजिमी है कि रोज-रोज किचन का काम काफी थकाने वाली भी होती है। इसलिए आपको जरुरत है स्मार्ट वर्क करने की ताकि खाना बनाने से लेकर साफ-सफाई तक आप सब आप आसानी से कर सकें और ज्यादा मेहनत भी ना करनी पड़े। चलिए आपको बताते है कुछ किचन हैक्स के बारे में।

कुकर से निकलता पानी

दाल वगैरह बनाते समय प्रेशर कुकर के ढक्कन से पानी निकलने लगे तो कुकर समेत आसपास भी गंदगी फैल जाती है और काम बढ़ जाता है। इस समस्या से बचने के लिए प्रेशर कुकर में दाल को उबालने के लिए रखते समय उसमें एक स्टील की छोटी कटोरी डाल दें। इससे दाल उफनेगी नहीं और सीटी में से सिर्फ स्टीम निकलेगी।

PunjabKesari

नमक में आ जाए नमी

अगर आपके नमक के जार में नमी आ जाए तो उसमें कुछ चावल के दाने डाल दें। चावल नमी को सोख लेता है तो इससे नमक पहले की तरह हो जाएगा। यह हैक बारिश के सीजन में बहुत काम आता है।

PunjabKesari

मिक्सर जार साफ करना

मिक्सर जार में कुछ पीसने के बाद कई बार उसमें उस चीज की महक आने लगती है या पीसे हुए इन्ग्रीडिएंट्स के निशान बन जाते है, ऐसे में आप जार को पानी से धोकर डिश वॉशिंग लिक्विड की कुछ बूंदें डालकर एक बार मिक्सर को चला दें। इससे मिक्सर के ब्लेडस और जार अच्छी तरह से साफ हो जाएंगे।

लहसुन जल्दी छीलने की ट्रीक

छोटे नाखूनों के साथ लहसुन छिलना में काफी ज्यादा वक्त लगता है तो लहसुन की कलियों को थोड़ा टाइम के लिए गर्म पानी में डाल दें, इसके बाद आप लहसुन को आसानी से छील पाएंगे।

PunjabKesari

इन सारे हैक्स से आप आसानी से अपने किचन को आसानी से साफ-सुथरा रख पाएगें।
 

Related News