21 JULSUNDAY2024 1:22:44 PM
Nari

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करेगा ये एक घरेलू नुस्खा

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Jul, 2022 05:58 PM
बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करेगा ये एक घरेलू नुस्खा

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल के कारण कई तरह की बीमारियां बढ़ रही हैं। जिनमें से डायबिटीज, यूरिक एसिड और थायराइड जैसी खतरनाक बीमारियों के नाम शामिल हैं। यूरिक एसिड भी कई लोगों की परेशानी का एक कारण बनी हुई है। यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर में शुगर लेवल, हृदय संबंधी समस्याएं, किडनी से जुड़ी परेशानियां और जोड़ों व पैरों की उंगलियों में तेज दर्द जैसी समस्याएं हो सकती है। आप इस घरेलू नुस्खे के जरिए यूरीक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

शरीर में जमा होने लगते हैं क्रिस्टल्स 

यूरिक एसिड शरीर में पाया जाने वाला तत्व है, जो हर व्यक्ति के शरीर में बनता है। यदि यूरिक एसिड यूरिन के जरिए बाहर ना आ पाए तो यह एसिड क्रिस्टल्स के रुप में शरीर में जमा होना लगता है। यही क्रिस्टल्स बाद में गठिया के रुप में बदल जाते हैं, जिसके कारण आपको जोड़ों में दर्द बना रहता है। आप यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

अजवाइन का पानी 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अजवाइन का पानी यूरीक एसिड में बहुत ही फायदेमंद होता है। अजवाइन में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन जैसे कई मिनरल्स पाए जाते हैं। इसलिए इस यूरिक एसिड के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा भी अजवाइन में फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन, राइबोफ्लेनविन, थायमिन और नियासिन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

PunjabKesari

ऐसे करें अजवाइन का सेवन 

आप अजवाइन का सेवन करने के लिए रात को 1 चम्मच अजवाइन को 1 गिलास पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह अजवाइन  को छानकर पानी पी लें। यदि आप रुटीन में इसका सेवन करते हैं तो आपको फायदे मिलेगा। 

अजवाइन के फायदे

अनिद्रा करे दूर 

बहुत से लोगों को रात में अच्छी नींद नहीं आती। आप इस समस्या से राहत पाने के लिए अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। रात में सोने से पहले यदि आप अजवाइन का सेवन करते हैं तो आपका मस्तिष्क शांत होता है। मस्तिष्क के शांत होने से आपको नींद अच्छी आ सकते हैं। अजवाइन का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता।

PunjabKesari

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद 

यदि आपको सर्दी-जुकाम की समस्या है तो आप रात में सोने से पहले गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें। आपको इस समस्या से राहत मिलेगी। आप अजवाइन में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें। आपको काफी राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

डायरिया से दिलवाए राहत 

यदि आपको डायरिया है तो आप अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। रात को सोने से पहले आप गर्म पानी में अजवाइन डालकर गर्म करें। आप इस पानी का सेवन सोने से करीबन 30 मिनट पहले करें। इससे आपको डायरिया और पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद 

यूरिक एसिड में जोड़ों में दर्द की समस्या भी रहती है। आप इस समस्या से भी राहत पाने के लिए अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। रात में सोने से पहले आप 1 चम्मच अजवाइन का सेवन गर्म पानी के साथ करें। जोड़ों के दर्द से आपको काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari
 

Related News